गोदाम में लगी आग, सात घंटे में हुई काबू

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 10:13 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 10:13 PM (IST)
गोदाम में लगी आग, सात घंटे में हुई काबू

जागरण संवाददाता, नोएडा :

नोएडा के पर्थला गांव स्थित एक कंपनी के टेंट गोदाम में मंगलवार की शाम को आग लग गई। आग बुझाने के लिए करीब आधा दर्जन से अधिक दमकल वाहन मौके पर पहुंचे। आग की स्थिति यह थी कि गोदाम की छत से करीब दस मीटर ऊपर तक आग की लपटें उठती दिखाई दे रही थी। सात घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

पर्थला गांव में पवेलियन इंटीरियर्स कंपनी टेंट का गोदाम है। यहां प्लाईवुड और सन फिल्म का काम करने के साथ पार्टियों के आयोजन के बड़े पंडाल तैयार किया जाता है। मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे गोदाम में आग लग गई। इसकी सूचना फायर विभाग को दी गई। अग्निशमन केंद्र सेक्टर-58 से मौके पर दो वाहनों को रवाना किया गया। दमकल वाहनों की मदद से अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने आग को काबू करना शुरू किया। आग के लगातार भड़कने के बाद शहर के अन्य अग्निशमन केंद्रों से भी दमकल वाहनों को मौके पर भेजा गया। स्थिति के गंभीर होने पर शहर के तीनों दमकल केंद्र के अग्निशमन अधिकारी मौके पर पहुंचे। गोदाम के चारों तरफ और अंदर टिन की चादरें लगी होने के कारण आग बुझाने के कार्य में खासी दिक्कत सामने आई। आधा दर्जन से अधिक दमकल वाहनों ने लगातार कार्रवाई करते हुए करीब सात घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को नियंत्रित किया गया। विभाग के पास मौजूद करीब आधा दर्जन से अधिक वाहन से आग को काबू करने का प्रयास किया जाता रहा। ऐसे में दमकल वाहन का पानी खत्म होने के बाद फिर से पानी भरने के लिए भेजा गया। एक के बाद एक दमकल वाहनों के आने जाने के बाद करीब 25 दमकल वाहनों का प्रयोग आग बुझाने में किया गया। घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है। दमकल विभाग के अधिकारी आग लगने के कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

----------

---------------------

इंश्योरेंस का खेल तो नहीं आग के पीछे

ग्रामीणों के मुताबिक इस गोदाम में हर छह माह के अंदर एक बार आग जरूर लगती है। बावजूद यहां आग बुझाने के उपकरणों की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। आशंका जताई जा रही है कि आग लगने के पीछे कहीं इंश्योरेंस का कोई खेल तो नहीं है। बार-बार आग लगना और फिर से वहीं गोदाम बना दिया जाना, कई सवाल खड़े कर रहा है।

----------

chat bot
आपका साथी