चुनाव सिर पर, ऊहापोह में राजनीतिक दल

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 09:48 PM (IST)
चुनाव सिर पर, ऊहापोह में राजनीतिक दल

रमेश मिश्र, नोएडा

अब तक प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं होने से राजनीतिक दलों के कार्यकताओं में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, निर्वाचन आयोग ने समय से उपचुनाव की तिथियां घोषित कर दी है, लेकिन प्रमुख राजनीतिक दल अब तक प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं कर सके। यानी उनकी तैयारी पूरी नहीं हो सकी है। इन दिनों राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और पदाधिकारियों का एक पैर नोएडा में तो दूसरा लखनऊ में है। सबमें बेचैनी है। जब तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं हो जाती तब तक प्रत्याशी होने के सबके अपने-अपने दावे हैं।

--------

निराश हो सकते हैं भाजपाई

नोएडा में भाजपाइयों की नजर लखनऊ में हो रही पार्टी की बैठक पर टिकी है। पार्टी कार्यकताओं को उम्मीद है कि इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेंगे। लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में प्रत्याशी के नाम को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। अलबत्ता यह कहा गया कि टिकट बंटवारे में भाई-भतीजावाद और परिवारवाद की परंपरा से परहेज किया जाएगा। बैठक में प्रत्याशियों के नाम तय करने में जाति की अवधारणा को भी खारिज किया गया है। सूत्रों के मुताबिक अभी प्रत्याशी तय करने में दो या तीन दिन का समय लग सकता है। यहां आए कार्यकताओं को राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से उपचुनाव के 12 सीटों पर चुनाव कराने और जीत सुनिश्चित कराने के लिए एक टीम बना दी गई है। प्रत्याशी के नामों की घोषणा को लेकर इस बैठक से नोएडा के भाजपा कार्यकर्ताओं में निश्चित रूप से उत्साह था।

--------

सपा की स्थिति जस की तस

इस मामले में सपा की स्थिति भी भाजपा जैसी है। सपा ने भी अभी तक उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं कि है। सूत्रों के मुताबिक कई पदाधिकारियों और कार्यकताओं को लखनऊ बुलाया जा चुका है, लेकिन उनसे अन्य के बारे में ही जानकारी ली गई। शहर में कयासों का दौर तेज है, सपा आलाकमान पर किसकी कृपा बरसेगी यह बता पाना अभी मुश्किल है। हालांकि प्रमुख दावेदारों ने अपने आकाओं की शरण ले रखी है। कुछ ने अपनी जाति के आधार पर चुनाव जीतने की ताल ठोक रखा है तो कुछ ने अपनी बेहतर छवि का। कुछ ऐसे भी हैं जिनकी पहुंच सपा के अंदर तक है। सूत्रों के मुताबिक प्रत्याशी की घोषणा के बारे में सपा बहुत जल्दी में नहीं है। पहले भाजपा अपना उम्मीदवार घोषित करे तब सपा तय करेगी।

chat bot
आपका साथी