कोरोना की चुनौतियों के बीच विकास को लगे पंख

जिले में कोरोना काल में भी विकास का पहिया नहीं थमा। कोरोना काल में जहां उद्योगों की चिमनियां धुआं उगलती रहीं। वहीं दूसरी ओर हाईवे रिग रोड समेत बन फ्लाइओवर का निर्माण कार्य भी निर्बाध चलता रहा। उधर मोरना शुगर मिल के विस्तारीकरण की घोषणा से क्षेत्र के किसानों को राहत मिली है। विस्तारीकरण से मिल की पेराई क्षमता में वृद्धि होगी और किसानों को लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 11:38 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 11:38 PM (IST)
कोरोना की चुनौतियों के बीच विकास को लगे पंख
कोरोना की चुनौतियों के बीच विकास को लगे पंख

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। जिले में कोरोना काल में भी विकास का पहिया नहीं थमा। कोरोना काल में जहां उद्योगों की चिमनियां धुआं उगलती रहीं। वहीं दूसरी ओर हाईवे, रिग रोड समेत बन फ्लाइओवर का निर्माण कार्य भी निर्बाध चलता रहा। उधर, मोरना शुगर मिल के विस्तारीकरण की घोषणा से क्षेत्र के किसानों को राहत मिली है। विस्तारीकरण से मिल की पेराई क्षमता में वृद्धि होगी और किसानों को लाभ मिलेगा।

कोरोना काल में आक्सीजन की किल्लत के बाद जिला आक्सीजन की आपूर्ति में भी आत्मनिर्भर हो गया है। जिले में आक्सीजन की किल्लत को दूर करने के लिए बेगराजपुर मेडिकल कालेज में कैप्सूल की स्थापना की गई। इसके अलावा खतौली सीएचसी, जिला अस्पताल और बुढ़ाना में आक्सीजन प्लांट शुरू किया गया। अब आक्सीजन की आपूर्ति के लिए लोगों को अन्य जिलों के सामने हाथ नहीं फैलाने पडेंगे। इसके अलावा अन्य कई स्थानों पर भी आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य चल रहा है। इसके अलावा जिले की सीमा में आने वाले चौधरी चरण सिंह गंगनहर कांवड़ पटरी मार्ग के चौड़ीकरण को भी हरी झंडी मिल चुकी है। चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग से कांवड़ यात्रा में बड़ी संख्या से कांवड़ियां गुजरते हैं। इतना ही नहीं गंगनहर की दूसरी पटरी का निर्माण कार्य भी शीघ्र ही शुरू होने की संभावना है। कांवड़ पटरी का चौड़ीकरण होने से यातायात सुगम होगा और वाहन शहर के बाहर से हरिद्वार तक पहुंच सकेंगे। बाइपास से सुगम होगा यातायात

शामली रोड पर पीनना से रामपुर तिराहा तक बाइपास का निर्माण कार्य जोरों पर है। इसे रिग रोड का नाम दिया गया है। यह बाइपास पीनना गांव के बाहर से शुरू होकर रामपुर तिराहा तक पहुंचते हुए सहारनपुर हाईवे और नेशनल हाईवे को जोड़ेगा। इस बाइपास के निर्माण कार्य से हरियाणा, शामली से आने वाले वाहन शहर में प्रवेश न करके शहर के बाहर से रामपुर तिराहा तक पहुंच जाएंगे। इससे जहां समय की बचत होगी वहीं दूसरी ओर जाम के झाम से भी मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा चरथावल-थानाभवन मार्ग पर एक फ्लाइओवर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उक्त फ्लाइओवर लकड़संधा से शुरू होकर सीधा काली नदी पर पहुंचेगा। फ्रेट कारीडोर महायोजना से विकास को लगेंगे पंख

रेल विभाग की ओर से जिले में फ्रेट कारीडोर महायोजना पर कार्य जारी है। इसके अंतर्गत मंसूरपुर से टपरी तक मालगाड़ियों के लिए कारीडोर तैयार किया जा रहा है। कारीडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। फ्रेट कारीडोर का निर्माण होने से मालगाड़ियों के आवागमन में जहां तेजी आएगी वहीं दूसरी ओर माल की ढुलाई भी सुगम होगी। फ्रेट कारीडोर योजना का कार्य दो साल से तेजी से चल रहा है। इसके चलते कई जगह पर पुल का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी