Vivo Mobile IMEI Scam: एक आइएमईआइ नंबर से मोबाइल चला रहे लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका

Vivo Mobile IMEI Scam पुलिस ने वीवो कंपनी को पत्र जारी कर सभी नंबरों में नटवर्क खत्म करने को कहा। सर्विस सेंटरों को भेजा पत्र उनके पास मोबाइल पहुंचें तो दें जानकारी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2020 11:22 PM (IST)
Vivo Mobile IMEI Scam: एक आइएमईआइ नंबर से मोबाइल चला रहे लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका
Vivo Mobile IMEI Scam: एक आइएमईआइ नंबर से मोबाइल चला रहे लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका

मेरठ, [सुशील कुमार]। चीन की मोबाइल कंपनी वीवो ने उत्तर प्रदेश में एक आइएमईआइ (इंटरनेशनल मोबाइल इक्यूपमेंट आइडेंटिटी) नंबर से 13,557 मोबाइल फोन बाजार में उतारने के मामले में इस आइएमईआइ पर मोबाइल चला रहे लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है। सभी मोबाइलों का कंपनी नेटवर्क खत्म करने जा रही है। पुलिस की तरफ से कंपनी को पत्र भेज दिया है, जिस पर कंपनी ने भी सहमति जता दी है। सभी सर्विस सेंटरों को भी आदेश दिया गया है कि ऐसे मोबाइल आने पर पुलिस को सूचना दें ताकि मोबाइल जब्त किए जा सकें।

एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि वीवो के एक आइएमईआइ नंबर पर चल रहे मोबाइल नंबरों की जांच चल रही है। साइबर सेल और पुलिस सभी तकनीकी पहलुओं को देख रही है। वीवो के यूपी तकनीकी हेड बयान दर्ज करा चुके हैं। टीम वीवो के गुरुग्राम स्थित प्लांट पर भी गई, जहां से तकनीकी पहलुओं के बारे में जानकारी मिली है। एसएसपी ने बताया कि साइबर सेल की तरफ से वीवो कंपनी को पत्र जारी कर आदेशित किया गया है कि एक आइएमईआइ नंबर पर चल रहे साढ़े 13 हजार मोबाइलों का नेटवर्क खत्म कर दिया जाए ताकि उन मोबाइलों का उपयोग न हो सके। ऐसे में सभी अपने मोबाइल लेकर सर्विस सेंटर पहुंचेंगे, जहां से पुलिस मोबाइलों को जब्त करेगी। सभी सर्विस सेंटरों को भी पत्र जारी किया गया है कि एक आइएमईआइ नंबर वाले मोबाइल आने पर संबंधित थाने को सूचना दें। हालांकि पुलिस कंपनी से बात करेगी कि उक्त मोबाइल धाराओं को दूसरे मोबाइल मुहैया कराए, ताकि उन्हें कोई नुकसान न हो।

इन्‍होंने कहा

वीवो कंपनी के एक आइएमईआइ नंबरों के मामले में पुलिस और साइबर सेल की संयुक्त विवेचना चल रही है। पुलिस को काफी तकनीकी पहलुओं की जानकारी मिली है। उसके आधार पर ही काम किया जा रहा है। फिलहाल कंपनी को ऐसे मोबाइल का नेटवर्क खत्म करने के निर्देश दिए है। ताकि उन मोबाइलों में किसी भी कंपनी का सिम न चल सकें।

- अजय साहनी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी