विशेष बूथ पर ठेला-खोमचा श्रमिकों को लगेगी वैक्सीन

कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रण हो गया है लेकिन तीसरी लहर को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ठेला व खोमचा वाले श्रमिकों के साथ रिक्शा चालकों को भी कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहा है। विशेष बूथ बनाकर इन्हें कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। इन लोगों को पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी। वैक्सीन बूथ पर आधार कार्ड के माध्यम से नई आइडी बनाकर पात्र लोगों को वैक्सीन की डोज लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:17 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:17 PM (IST)
विशेष बूथ पर ठेला-खोमचा श्रमिकों को लगेगी वैक्सीन
विशेष बूथ पर ठेला-खोमचा श्रमिकों को लगेगी वैक्सीन

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रण हो गया है, लेकिन तीसरी लहर को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ठेला व खोमचा वाले श्रमिकों के साथ रिक्शा चालकों को भी कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहा है। विशेष बूथ बनाकर इन्हें कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। इन लोगों को पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी। वैक्सीन बूथ पर आधार कार्ड के माध्यम से नई आइडी बनाकर पात्र लोगों को वैक्सीन की डोज लगेगी।

लाकडाउन के बाद खतौली में बाजार एवं सड़कें अनलाक हो गई हैं। नगर व देहात से श्रमिकों के साथ लोगों की भीड़ आवागमन कर रही है। कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर प्रदेश सरकार सचेत कर रही है। इससे निपटने के लिए भी तैयारी को सुदृढ़ किया जा रहा है। नगरीय क्षेत्र में ठेला, खोमचा के श्रमिकों की संख्या भी काफी है। ये लोग छोटा कारोबार कर आजीविका चलाते हैं। वहीं, ई-रिक्शा चालक भी इसी श्रेणी में शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने इन्हें स्वास्थ्य के लिहाज से सुरक्षित करने की योजना बनाई है, जिसके चलते इन श्रमिकों को कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। इनके लिए विशेष बूथ बनाया जाएगा। जहां केवल यह अपना आधार कार्ड दिखाकर कोविड टीकाकरण के पोर्टल पर पंजीकरण कराएंगे और तत्काल वैक्सीन लगेगी। शहरी क्षेत्र के लिए नगरपालिका में विशेष बूथ बनाने की तैयारी की गई है। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि श्रमिकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए विशेष बूथ बनाकर टीकाकरण होगा, जिससे श्रमिक और उनका परिवार स्वस्थ एवं सुरक्षित रहे। रविवार को बूथ संबंधित गाइडालाइन आएंगी।

chat bot
आपका साथी