शिक्षा को जीवन में आत्मसात करें विद्यार्थी

खतौली स्थित कुंद-कुंद जैन इंटर कालेज में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर तहसील स्तरीय कत्थक नृत्य प्रतियोगिता कराई गई जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान में समाज का परिवेश बदल रहा है। विद्यालय से प्राप्त शिक्षा को विद्यार्थी अपने जीवन में आत्मसात करें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:41 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:41 PM (IST)
शिक्षा को जीवन में आत्मसात करें विद्यार्थी
शिक्षा को जीवन में आत्मसात करें विद्यार्थी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली स्थित कुंद-कुंद जैन इंटर कालेज में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर तहसील स्तरीय कत्थक नृत्य प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान में समाज का परिवेश बदल रहा है। विद्यालय से प्राप्त शिक्षा को विद्यार्थी अपने जीवन में आत्मसात करें।

शुभारंभ भगवान महावीर व मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य अतिथि न्यायिक मजिस्ट्रेट अंकित गर्ग ने कहा कि अधिकारों के साथ हमें कर्तव्य पालन के लिए सजग होना है। प्लास्टिक व पालीथिन के प्रयोग से बचकर स्वस्थ जीवन व पर्यावरण का निर्माण करना है। कोरोना महामारी ने समाज में सहयोग की भावना विकसित की है। विशिष्ट अतिथि सीओ राकेश कुमार सिंह ने भी विचार रखे। छात्राओं ने तहसील स्तरीय कत्थक नृत्य प्रतियोगिता में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुति देकर अतिथियों का मन मोह लिया। नारी स्वालंबन पर भव्य प्रस्तुति देने पर कालेज की छात्राओं को प्रथम स्थान, जनता कन्या इंटर कालेज को द्वितीय और श्रीदेवी मंदिर कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निर्णायक मंडल में नमृता त्यागी, प्रभाकर, मोहित व सानिया रहे। प्रबंधक मुकेश जैन व प्रधानाचार्य अनुराग जैन ने अतिथियों का सम्मान किया। संचालन शिक्षिका मोनिका शर्मा ने किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्या कविता गुप्ता, संध्या नागर, प्रियंका जैन, पायल, लवी, रजनी जैन, नेहा, एकता, शैली, नीरज शर्मा व प्रवक्ता नीरज जैन आदि मौजूद रहे।

विधिक सेवा प्राधिकरण की गोष्ठी में दी गई कानूनी जानकारी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना कस्बे के आर्य कन्या इंटर कालेज में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने विचार गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी में बालिकाओं को मौलिक अधिकारों व महिलाओं, बच्चों के लिए बने कानूनों और हेल्पलाइन की जानकारी दी गई।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि न्यायिक अधिकारी परवेंदर सिंह, सीओ विनय गौतम व इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने छात्राओं को विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी बेटियों को अनिवार्य रूप से स्कूल भेजकर शिक्षित करना चाहिए, इससे ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा सार्थक सिद्ध होगा। उन्होंने व्यक्ति के मौलिक अधिकारों व कानूनी अधिकारों बारे में जानकारी दी। इस दौरान घरेलू हिसा अधिनियम, महिलाओं के लिए बने कानून, नि:शुल्क विधिक सहायता, लोक अदालत के बारे में भी जागरूक किया। न्यायिक अधिकारी ने पोक्सो एक्ट, चाइल्ड लेबर, बाल विवाह, वृद्धजन अधिनियम, विधिक सेवा प्राधिकरण के टोल-फ्री नंबर 15100, महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 की जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने यूपी 112 व यातायात नियमों की जानकारी देकर दोपहिया वाहन हेलमेट पहनकर चलाने की सलाह दी। इस दौरान नायब तहसीलदार पवन कुमार, प्रधानाचार्या अरुणा त्यागी, शिक्षकों प्रमेश, अर्चना, प्रिया दुबे व छात्राओं स्वेता, यशिका, सरीन खान, सानिया आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

कालेज परिसर में कला कुंभ सामूहिक कथक प्रस्तुति

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। पुरकाजी के फलौदा के राजकुमार जनता इंटर कालेज में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर बुधवार को कला कुंभ सामूहिक कथक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं ने हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम में भाग लिया।

कालेज के प्रधानाचार्य गौरव त्यागी ने बताया कि प्रतियोगिता में राजकीय इंटर कालेज-पुरकाजी की गरिमा पुत्री भगत सिंह, इरम पुत्री मजाहिर हसन, हुमना पुत्री अमजद ने प्रथम, राजकुमार जनता इंटर कालेज-फलौदा से नंदिनी पुत्री मदन वर्मा, पायल शर्मा पुत्री पंकज शर्मा ने द्वितीय तथा पंडित दीनदयाल माध्यमिक इंटर कालेज-खाईखेड़ी से खुशी पुत्री पवन नामदेव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी छात्राओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। छात्राओं की सुंदर प्रस्तुति पर सभी को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान पर्यवेक्षक राजेंद्र कुमार प्रधानाचार्य राजकीय हाईस्कूल-हरीनगर, साक्षी देशवाल जीआइसी-पुरकाजी व प्रहलाद सिंह जीआइसी-हरीनगर, प्रशासनिक अधिकारी मनोज कुमार, सहायक अध्यापक वीरेंद्र पाल शर्मा व अंबिका शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी