रामपुर में बना यूपी का नंबर वन हॉकी स्टेडियम

प्रदेश का नंबर वन हाॅकी स्टेडियम रामपुर में बनकर तैयार हो गया है। इसमें लगी एस्ट्रोटर्फ जर्मनी से लाई गई है।

By RashidEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 01:13 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 02:12 PM (IST)
रामपुर में बना यूपी का नंबर वन हॉकी स्टेडियम
रामपुर में बना यूपी का नंबर वन हॉकी स्टेडियम

 मुस्लेमीन, रामपुर (जेएनएन) : प्रदेश का नंबर वन हाकी स्टेडियम रामपुर में बनकर तैयार हो गया है। इसमें लगी एस्ट्रोटर्फ जर्मनी से लाई गई है। स्टेडियम में 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। वीवीआइपी पवेलियन भी बना है, जिसमें पहुंचने के लिए दो लिफ्ट लगी हैं। 

मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के पास बने इस स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सपा शासनकाल में नगर विकास मंत्री रहे आजम खां ने चार साल पहले अपनी यूनिवर्सिटी के पास स्पोर्टस काम्पलैक्स को मंजूरी दिलाई थी। सबसे पहले इसके लिए 21.99 करोड़ रुपये में 17.432 हेक्टेयर जमीन खरीदी गई और तब से ही निर्माण चल रहा था, जो अब पूरा हो गया है। हाकी स्टेडियम बेहद खूबसूरत बना है। बाहर से इसकी आलीशान इमारत को देखकर लगता है जैसे कोई शीश महल हो। अंदर का नजारा तो गजब है। लगता है मानो दुनिया के किसी बड़े शहर में पहुंच गए हों। बीच में लाल और हरे रंग की एस्ट्रोटर्फ और उसके चारो ओर बनी भव्य दर्शक दीर्घा का नजारा बहुत ही निराला है। देखने वाले के मुंह से यही निकलता है, वाह क्या खूब बनाया है। जिला क्रीड़ा अधिकारी नवीन कुमार कहते हैं कि यह स्टेडियम आधुनिक होने के साथ ही बेहद खूबसूरत है। खिलाडियों के लिए इसमें तमाम सुविधाएं हैं। इसके निर्माण में भूमि समेत 75.77 करोड़ की लागत आई है। इसे सी एंड डीएस( कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज) ने बनाया है। निर्माण कार्य पूरा हो गया है। शीघ्र ही खेल विभाग को हस्तांतरित हो जाएगा। इसमें एक साथ करीब 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। वीवीआइपी पवेलियन भी बना है, जिसमें दो लिफ्ट भी लगी है। इसमें 140 कुर्सी वीवीआइपी के लिए हैं, जबकि 1500 कुर्सी अलग से हैं। स्टेडियम के लिए एस्ट्रोटर्फ जर्मनी से लाई गई है। स्प्रंकलर भी जर्मनी हैं, ये आटोमेटिक हैं और टाइङ्क्षमग फिक्स है। नौ मिनट में पूरे ग्राउंड को पानी से तर कर देंगे। एस्ट्रोटर्फ 6400 वर्गमीटर है। यहां खेल देखने के लिए 20 गुणा 40 फुट की एलइडी भी लगी है, जिसकी कीमत करीब 70 लाख है। खिलाडियों के ठहरने लिए 12 बड़े हाल हैं। साथ में डायङ्क्षनग हाल भी है। एक साथ चार सौ खिलाड़ी ठहर सकते हैं। खेल अधिकारी का कहना है कि यह देश के नामचीन हाकी स्टेडियम में शुमार है और उत्तर प्रदेश का नंबर वन स्टेडियम है। शीघ्र ही इसमें बड़ा हाकी टूर्नामेंट कराया जाएगा। यहां अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं भी हो सकती हैं।     

अटल जी के नाम पर होगा स्टेडियम

हाकी स्टेडियम का नाम पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने पिछले माह 25 दिसंबर को अटल जी के जन्म दिन के मौके पर रामपुर में हुए कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। स्टेडियम में हाकी टूर्नामेंट भी शीघ्र ही कराया जाएगा।  

नहीं बन सके फुटबाल क्रिकेट स्टेडियम

रामपुर में करीब दो सौ करोड़ की लागत से स्पोट््र्स काम्पलैक्स बनाया जाना था। इसमें फुटबाल और क्रिकेट स्टेडियम भी बनाए जाने हैं, लेकिन सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद इनका निर्माण शुरू नहीं हो सका। खेल अधिकारी का कहना है कि शासन से बजट मिलने पर ही इनका निर्माण हो सकेगा। 

chat bot
आपका साथी