हरिद्वार से चलने वाली ट्रेनें मुरादाबाद होकर जाएंगी मुंबई Moradabad news

लगातार बढ़ते दवाब को देखते हुए मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने एक प्रस्ताव बनाकर उत्तर रेलवे मुख्यालय भेजा है। जिसमें कहा कि हरिद्वार व देहरादून से कई ट्रेनें निजामुउद्दीन होकर मु

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 08:42 AM (IST)
हरिद्वार से चलने वाली ट्रेनें मुरादाबाद होकर जाएंगी मुंबई Moradabad news
हरिद्वार से चलने वाली ट्रेनें मुरादाबाद होकर जाएंगी मुंबई Moradabad news

मुरादाबाद,जेएनएन: महानगर के कारोबारियों, निर्यातकों की लम्बे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए मंडल रेल प्रशासन ने हरिद्वार से चलने वाली ट्रेनों को मुरादाबाद से होकर मुंबई तक चलाने का प्रस्ताव भेजा है। यह ट्रेन बरेली कासगंज मथुरा रूट से चलेंगी। 

महानगर के स्टील बर्तन बनाने वाले और पीतल कारोबार से जुड़े काफी कारोबारी व निर्यातक है, जो पिछले 30 सालों से मुरादाबाद से मुबंई के लिए सीधी ट्रेन की मांग करते आ रहे हैैं। ताकि पीतल से बने पूजन सामग्री व स्टील के बर्तन का कारोबार बढ़े। निर्यातकों का कहना था कि विदेश माल भेजने को लेकर मुबंई जाना पड़ता है। इसलिए मुबंई के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू किया जाना चाहिए। इस मामले को स्थानीय सासंद लोकसभा में भी उठा चुके हैं। इन ट्रेनों को निजामुउद्दीन के बजाय मुरादाबाद, बरेली कासगंज मथुरा होकर मुबंई के लिए चलाया जा सकता है। मुरादाबाद की ओर से ट्रेन को जाने पर 70 किलोमीटर अधिक दूरी तक करना पड़ेगा। 

डीआरएम ने कहा कि प्रस्ताव की स्वीकृत होते ही मुरादाबाद से मुबंई के लिए ट्रेन चलना शुरू हो जाएगा। 

वाशिंग लाइन को भेजा प्रस्ताव 

मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि 26 कोच वाली वाशिंग लाइन बनाने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। वाशिंग लाइन हरथला के पास बनाने की योजना है। वाशिंग लाइन बन जाने के बाद मुरादाबाद से मुबंई, दक्षिण भारत के विभिन्न स्थानों के लिए ट्रेनें चलायी जा सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी