डाकिया भक्तों के पास पहुंचाएगा सबरीमाला का प्रसाद, मुरादाबाद डाक व‍िभाग की ये है तैयारी

Swami Prasadam Postal Service किसी भी डाकघर में साढ़े चार सौ रुपये जमा कर मांग सकते हैं प्रसाद। एक सप्ताह के अंदर ही पहुंच जाएगा प्रसाद। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने भक्तों की सुविधा के लिए से डाक विभाग से करार किया है। इसे स्वामी प्रसादम नाम दिया गया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 03:30 PM (IST)
डाकिया भक्तों के पास पहुंचाएगा सबरीमाला का प्रसाद, मुरादाबाद डाक व‍िभाग की ये है तैयारी
स्वामी प्रसादम के नाम से डाक सेवा शुरू की गई है।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। Swami Prasadam Postal Service। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मंदिर सबरीमाला दर्शन के ल‍िए नहीं जा पा रहे हैं तो च‍िंंता करने की जरूरत नहीं है। डाकिया मंदिर का चढ़ा हुआ प्रसाद आपके घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए स्वामी प्रसादम के नाम से डाक सेवा शुरू की गई है। प्रसाद मांगने वालों को साढ़े चार सौ रुपये खर्च करना पड़ेगा।

कोरोना संक्रमण के कारण देश भर के सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया था। पिछले कुछ द‍िनों से धीरे-धीरे धार्मिक स्थलों को कोविड के नियम के पालन के साथ खोला जा रहा है। सभी प्रसिद्ध मंदिरों में भक्तों के जाने के लिए नियम बनाए गए हैं। कई प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन के ल‍िए एडवांस में बुकिंग भी करनी पड़ती है। इसी तरह सबरीमाला मंदिर भी कोविड नियम के तहत खोला गया है। यहां सीमित संख्या में भक्तों को आने की अनुमति दी जाती है।

त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने भक्तों की सुविधा के लिए से डाक विभाग से करार किया है। इसे स्वामी प्रसादम नाम दिया गया है। देश भर के किसी भी कोने में रहने वाले भक्त स्थानीय डाकघर में जाकर साढ़े चार सौ रुपये जमा कराएंगे और अपन पते के साथ गोत्र लिखकर भेज देंगे। सबरीमाला मंदिर में भक्त के नाम से पूजन करने के बाद डाक विभाग को भक्तों के पास भेजने के लिए प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा। प्रसाद में आदयाशिष्ठम (घी) विभूति, कुमकुम, हल्दी और अर्चना प्रसादम होंगे। रुपये जमा करने के एक सप्ताह के अंदर डाकिया आपके घर प्रसाद लेकर पहुंच जाएगा। डाक विभाग ने भक्तों के ल‍िए विशेष व्यवस्था की है। भक्त इंडिया पोस्ट के वेबसाइट पर जाकर भेजे गए रुपये कब मंदिर पहुंचेे, कब पूजन किया गया, डाक विभाग की टीम प्रसाद लेकर कब चली आदि की जानकारी आनलाइन कर सकेंगे। डाकिया प्रसाद लेकर कब पहुंचेगा, इसकी भी संभावित समय की जानकारी मिल जाएगी।

डाक अधीक्षक तारा चंद शर्मा ने बताया कि सबरीमाला मंदिर से प्रसाद मांगने के लिए स्वामी प्रसादम योजना शुरू किया गया है। योजना का डाक विभाग द्वारा व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार करने जा रहा है। किसी भी डाक घर में भक्त रुपये जमा कर सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी