महानगर में आज 31 हजार अभ्यर्थी देंगे शिक्षक पात्रता परीक्षा

मुरादाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा आज 38 केंद्रों पर कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 06:10 AM (IST)
महानगर में आज 31 हजार अभ्यर्थी देंगे शिक्षक पात्रता परीक्षा
महानगर में आज 31 हजार अभ्यर्थी देंगे शिक्षक पात्रता परीक्षा

मुरादाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा आज 38 केंद्रों पर कराई जाएगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में कुल 31, 400 अभ्यर्थी शामिल होंगे। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पहली पाली में हैं इतने अभ्यर्थी रविवार को पहली पाली में प्राथमिक वर्ग के कुल 19313 अभ्यर्थी आवंटित हैं। इनके लिए 34 केंद्र बनाए गए हैं। जबकि दूसरी पाली में 12097 अभ्यर्थी 24 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी लगवाए हैं। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र पर दो-दो पर्यवेक्षक, इनमें एक जिला स्तरीय और एक शिक्षा विभाग की ओर से तैनात किया गया है। रामपुर डायट की वरिष्ठ प्रवक्ता को प्रांतीय पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया गया है।

कैमरे की निगरानी में खुलेंगे प्रश्न पत्र

स्ट्रेटजिक मजिस्ट्रेट सुबह सात बजे अपनी निगरानी में कोषागार से प्रश्न पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंचाएंगे। दूसरी पाली में 12 बजे से प्रश्न पत्र लिए जाएंगे। प्रत्येक स्ट्रेटजिक के साथ दो पुलिस कर्मी रहेंगे। परीक्षा केंद्रों पर दोनों पर्यवेक्षक और स्ट्रेटजिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में प्रश्न पत्रों के बंडल खोले जाएंगे। इसकी रिकार्डिग भी कराई जाएगी।

---------

छह सचल दस्ते करेंगे निगरानी

परीक्षा में निरीक्षण के लिए तीन सचल दस्ते बनाए गए हैं। इसके अलावा एक सचल दस्ता प्रांतीय पर्यवेक्षक के साथ, एक जिला विद्यालय निरीक्षक और एक संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वादश मंडल के साथ रहेगा। इस प्रकार से कुल छह सचल दस्ते सभी परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण करेंगे।

--------

पेन भी दिए जाएंगे

परीक्षा में जबरदस्त सख्ती बरती जा रही है। ओएमआर शीट काले पेन से भरी जाएगी। पेन भी शासन की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन्हें बाद में वापस ले लिया जाएगा। कोई भी इलेक्ट्रानिक गैजेट परीक्षार्थी साथ नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में फोटोस्टेट आदि की दुकान नहीं खुलेगी।

व्यवस्था

38 जिला स्तरीय पर्यवेक्षक

38 शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षक

01 प्रांतीय पर्यवेक्षक

38 स्ट्रेटजिक मजिस्ट्रेट

02 पुलिस कर्मी प्रत्येक स्ट्रेटजिक मजिस्ट्रेट के साथ

06 सचल दस्ते शासन ने बनाई पांच सदस्यीय कमेटी

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शासन के निर्देश पर पांच सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। इसमें जिलाधिकारी, एसएसपी, डीआइओएस, बीएसए और प्राचार्य डायट को शामिल किया गया है। नकल विहीन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी इसी कमेटी पर रहेगी। अपर जिलाधिकारी नगर को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी