रेलवे अपनी कमाई बढ़ाने के लिए अब स्टेशनों की करेगा ब्रांडिंग, लोगों को रोजगार भी मिलेगा

Indian Railway News रेल प्रशासन रेलवे स्टेशनों का ब्रांडिंग कर गैर किराया स्रोत से आय कमाने की योजना बनाई है। धार्मिक पर्यटन स्थल व ऐतिहासिक स्टेशनों का ब्रांडिंग करेंगे और विज्ञापन कंपनियों व उत्पादन करने वाली कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 25 May 2022 01:49 PM (IST) Updated:Wed, 25 May 2022 01:49 PM (IST)
रेलवे अपनी कमाई बढ़ाने के लिए अब स्टेशनों की करेगा ब्रांडिंग, लोगों को रोजगार भी मिलेगा
Railway News : धार्मिक व पर्यटन स्थल किए जाएंगे योजना में शामिल

मुरादाबाद, जेएनएन। Branding of Railway Stations : रेल प्रशासन रेलवे स्टेशनों का ब्रांडिंग कर गैर किराया स्रोत से आय कमाने की योजना बनाई है। धार्मिक, पर्यटन स्थल व ऐतिहासिक स्टेशनों का ब्रांडिंग करेंगे और विज्ञापन कंपनियों व उत्पादन करने वाली कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। इससे रेलवे की आय बढ़ेगी। मुरादाबाद रेल मंडल में कई स्टेशन हैं, जिनकी ब्रांडिंग की जा सकती है।

रेल प्रशासन लगातार आय बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक मालगाड़ी का संचालन कर रहा है। रेलवे यात्री किराया वृद्धि किए बिना गैर किराया से मद से आय अर्जित करने के लिए नए-नए उपाय कर रहा है। इसमें सफलता भी मिल रही है। रेल प्रशासन रेलवे स्टेशनों की ब्रांडिंग कर आय अर्जित करने की योजना तैयार की है। दिल्ली, हावड़ा, मुंबई जैसे बड़े स्टेशनों का ब्रांडिंग करने की आवश्यकता नहीं हैं।

इन स्टेशनों के परिसर व प्लेटफार्मों पर विज्ञापन कंपनी व उत्पादन करने वाली कंपनी प्रचार सामग्री लगाने या स्टाल लगाने के लिए बिना बुलाए पहुंच जाती हैं और रेलवे को मुंह मांगा शुल्क देने को तैयार रहते हैं। अन्य स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ होने के बावजूद विज्ञापन एजेंसी व कंपनी का ध्यान नहीं जाता है। रेल प्रशासन का मानना है कि स्टेशनों की ब्रांडिंग की जाए तो छोटी-छोटी कंपनियां प्रचार सामग्री लगाने व उत्पादन का स्टाल खोलने के लिए सामने आएंगी।

रेलवे की योजना के अनुसार देश भर के धार्मिक स्थल, पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक स्थल के स्टेशनों की रेलवे ब्रांडिंग की जाएगी और कंपनियों को बताएगा जाएगा कि किस समय, किस स्टेशनों पर सबसे अधिक यात्री आते हैं। देश के किस-किस कोने से यात्री पहुंचते हैं की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही कंपनियों को प्रचार सामग्री लगाने या कंपनी उत्पादन बेचने के लिए स्टाल लगाने की अपील की जाएगी।

मुरादाबाद रेल मंडल में देहरादून, कोटद्वार, काठगोदाम जैसे पर्यटन स्थल तो योगनगरी ऋषिकेश, हरिद्वार, नैमिषारण्य जैसे धार्मिक स्थल हैं। स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ा काकोरी और पंडित राम प्रसाद बिस्मिल स्टेशन भी हैं। रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, इसमें कहा कि स्टेशनों के ब्रांडिंग कर आय अर्जित की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी