Indian Railways : रेलवे बोर्ड ने प्लेटफार्म टिकट बिक्री की दी स्वीकृति, जोनल रेलवे लेगा अंत‍िम फैसला

Railway platform ticket sale approval रेलवे बोर्ड ने एक साल बाद प्लेटफार्म टिकट की बिक्री करने की स्वीकृति दे दी है। प्लेटफार्म टिकट बेचने की अंतिम अनुमत‍ि देने का अधिकार जोनल रेलवे पर छोड़ दिया है। कीमत भी वही तय करेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 02:05 PM (IST)
Indian Railways : रेलवे बोर्ड ने प्लेटफार्म टिकट बिक्री की दी स्वीकृति, जोनल रेलवे लेगा अंत‍िम फैसला
जोनल रेलवे को अंतिम फैसला लेने का अधिकार। मंडल के अधिकारी प्लेटफार्म टिकट कीमत करेंगे तय।

मुरादाबाद, जेएनएन। रेलवे बोर्ड ने एक साल बाद प्लेटफार्म टिकट की बिक्री करने की स्वीकृति दे दी है। जोनल रेलवे को अंतिम फैसला लेने व मंडल रेल प्रशासन को प्लेटफार्म टिकट की कीमत तय करने का अधिकार दिया गया है।

कोरोना संक्रमण के बाद यानी 22 मार्च 2020 को रेलवे बोर्ड ने प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर पूरी तरह से रोक दी थी। एक जून से ट्रेनें चलना शुरू हो हुईं, तो प्लेटफार्म पर केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को जाने की अनुमत‍ि  दी गई। पिछले दिनों कुछ पैसेंजर ट्रेनें चलनी शुरू हो गईंं हैं। जनरल टिकट वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने की अनुमत‍ि दी गई है। इस व्यवस्था के बाद ट्रेन पर जाने वाले यात्रियों को छोड़ने जाना बंद कर दिया है। रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक (पैसेंजर व मार्केटिंग) नीरज शर्मा ने पत्र जारी किया है। जिसमें प्लेटफार्म टिकट बेचने की स्वीकृति दी है। प्लेटफार्म टिकट बेचने की अंतिम अनुमत‍ि देने का अधिकार जोनल रेलवे पर छोड़ दिया है। मंडल रेल प्रशासन किस स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत क्या होगी यह भी वही तय करेगा। जहां यात्रियों की संख्या कम होगी वहां प्लेटफार्म टिकट की कीमत दस रुपये रहेगी। जबकि, अधिक भीड़ भाड़ वाले स्टेशन प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये तक बढ़ाई जा सकती है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि बोर्ड से प्लेटफार्म टिकट बेचने की अनुमति दे दी है। उत्तर रेलवे मुख्यालय से इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। इसलिए मंडल में वर्तमान में प्लेटफार्म टिकट की बिक्री नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी