POSITIVE INDIA : भूखों का पेट भरने के लिए थाने में रोटियां सेंक रहीं महिला पुलिसकर्मी Moradabad News

POSITIVE INDIA इन दिनों जरूरतमंदों का पेट भरने के लिए पुलिसकर्मी अपना मानवीय चेहरा दिखा रहे हैं। थाने में महिला पुलिसकर्मी गरीबों का पेट भरने के लिए खाना पका रहीं हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 01:02 PM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 01:02 PM (IST)
POSITIVE INDIA : भूखों का पेट भरने के लिए थाने में रोटियां सेंक रहीं महिला पुलिसकर्मी  Moradabad News
POSITIVE INDIA : भूखों का पेट भरने के लिए थाने में रोटियां सेंक रहीं महिला पुलिसकर्मी Moradabad News

मुरादाबाद (मोहसिन पाशा)।पेशेगत तौर पर भले ही कठोरता की पहचान कायम हो गई हो लेकिन, करुणा और ममता का साथ कहां छूट पाता है! तभी तो मुरादाबाद में महिला थाने में तैनात प्रभारी सहित सभी महिला सिपाही बेबस लोगों की रोटी के जुगाड़ में जुट गईं। सोशल मीडिया, टीवी और समाचार पत्र में देखा कि लोग मारे भूख के बिलबिला रहे हैं। हृदय पसीज गया। सबने अपने पैसे जोड़े और रसद लाकर थाने में ही रसोई सजा ली। कोई सब्जी काटने लगा तो किसी ने बेली रोटी-पूड़ी। बात यहीं नहीं रुकी, जब भोजन का पैकेट तैयार हो गया तब थाने से बाहर निकल जरूरतमंदों को ढूंढ़-ढूंढ़कर खाना खिलाया। मानो, जयशंकर प्रसाद की काव्य पंक्ति साकार रूप में प्रदर्शित हो - नारी तुम केवल श्रद्धा हो।

लगन के साथ तैयार किए पैकेट  

शनिवार को यह पहल महिला थाने की एसओ ज्योति सिंह के नेतृत्व में हुई। महिला दारोगा पूनम राठी समेत महिमा, कमलेश कुमारी, रूबी, निशा, भीम प्रिया, होमगार्ड गीता, राजवारी आदि ने पूरे लगन से फूड पैकेट तैयार किए। सबने मिलकर आलू-गोभी की सब्जी और पूड़ी के साथ दोपहर तक खाने के सौ पैकेट तैयार कर लिए। इसके बाद जीप में रखकर इसे राहगीरों को बांटा। ज्योति ने बताया कि पैदल ही अपने परिवार के पास जाने वाले लोग सड़कों पर भूखे चल रहे हैैं। होटल एवं ढाबे बंद हैं। इसलिए उन लोगों ने यह कदम उठाया। पूनम राठी ने बताया कि शुक्रवार की रात में ही थाने के सभी स्टॉफ ने यह प्लान तय किया। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। शनिवार को राहगीरों के अलावा लोकोशेड व अन्य रास्तों पर भटकने वालों को भोजन पैकेट दिए गए। सिपाही रूबी और भीमप्रिया ने कहा कि सिपाहीगिरी तो रोज करती थी लेकिन, अबकी गरीब और बेबस लोगों की भूख मिटाने का जो सुख मिला, वह अलौकिक है।

देहात इलाके की पुलिस भी पहुंचा रही मदद

जिले के देहात इलाके ठाकुरद्वारा, बिलारी, कांठ, मैनाठेर, कांठ, भोजपुर आदि में भी पुलिस लोगों की मदद करने के लिए तत्‍पर है। पुलिस घर तक जाकर खानेपीने की चीजें उपलब्‍ध करा रही है। पुलिस का यह मानवीय चेहरा देखकर लोगों के चेहरे पर मुस्‍कान आ रही है।

chat bot
आपका साथी