धान खरीद के बाद नहीं म‍िल रहा भुगतान, खाली बैठे हैं मुरादाबाद के क‍िसान, 44 केंद्रों पर लटके ताले

ज‍िले के किसी भी एक किसान को 72 घंटे में नहीं मिला भुगतान। भुगतान में फिसड्डी एजेंसियों के क्रय केंद्रों को बंद किया गया। जिले में धान खरीद के लिए 64 क्रय केंद्र खोले गए थे। 80000 मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य दिया गया था।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 04:44 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 04:44 PM (IST)
धान खरीद के बाद नहीं म‍िल रहा भुगतान, खाली बैठे हैं मुरादाबाद के क‍िसान, 44 केंद्रों पर लटके ताले
किसान पर दोहरी मार, धान भी बेच दिया, भुगतान से भी खाली हाथ

मुरादाबाद, जेएनएन। सरकार का धान खरीदने के 72 घंटे बाद भुगतान करने का दावा था। लेकिन, कोई एक किसान भी ऐसा नहीं मिला, जिसे इस समय अवधि में धान की रकम मिल गई हो। कम से कम एक सप्ताह में भुगतान हो पाए हैं। कुछ एजेंसियां तो भुगतान करने में इतनी फिसड्डी साबित हुई हैं कि वे अभी तक भुगतान ही नहीं कर पाईं हैं। 

किसानों की हालत अब ऐसी हो चुकी है क‍ि धान भी बेचकर वे खाली हाथ बैठे हैं। जिले में धान खरीद के लिए 64 क्रय केंद्र खोले गए थे। 80,000 मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य दिया गया था। लेकिन, धान की खरीद लक्ष्य से अधिक कर ली गई है। 31 जनवरी तक धान खरीद होनी थी। एग्रो समेत कई एजेंसियों ने किसानों के धान मूल्‍य का भुगतान नहीं किया है। इससे खफा होकर उनके केंद्रों को बंद करा दिया गया है। अब खाद्य विभाग के केंद्रों पर खरीद हो रही है। धान खरीद केंद्रों पर 25690 किसानों से धान की खरीद की गई। इनमें से 20863 किसानों को धान के दामों का भुगतान कर दिया गया। अभी भी 4827 किसानों को धान का भुगतान नहीं मिल पाया है। इससे किसानों में आक्रोश है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी संजीव राय ने बताया कि किसानों के भुगतान के लिए एजेंसियों के अधिकारियों से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द ही किसानों के धान का शत प्रतिशत भुगतान हो जाए। 

भुगतान में फिसड्डी एजेंसियों के 44 केंद्रों पर लटके ताले

जिले में धान खरीद के लिए 64 क्रय केंद्र खोले गए थे। इनमें नेफैड, यूपी एग्रो, एनसीसीएफ आदि एजेंसियों के भी केंद्र बनाए गए थे। कई एजेंसियों ने धान खरीद के बाद भुगतान करने में अच्छी भूमिका नहीं निभाई। इस पर 44 केंद्रों को खाद्य विभाग ने बंद कर दिया। अब खाद्य विभाग के क्रय केंद्रों के अलावा कुल 20 क्रय केंद्र बचे हैं। इन्हीं के जरिए किसानों की धान की खरीद 31 जनवरी तक होनी है। 

किसानों का कुल देय भुगतान-19092.70 लाख

किसानों को भुगतान किया गया- 15605.28 लाख

खरीद करने वाली एजेंसियों पर बकाया: 3487.42 लाख

chat bot
आपका साथी