पुराने यात्री कोच फिर से पटरी पर दौड़ेंगे, रेलवे कोच को देगा नया लुक, हरिद्वार वर्कशाप में चल रहा काम

Indian Railway News मुरादाबाद रेल मंडल में ट्रेनों के पुराने यात्री डिब्बों को मालगाड़ी के बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए हरिद्वार के वर्कशाप में तेजी से काम किया जा रहा है। मांग पर व्यापारियों को मालगाड़ी की बोगी उपलब्ध कराई जाएगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 13 Mar 2022 05:15 PM (IST) Updated:Sun, 13 Mar 2022 05:15 PM (IST)
पुराने यात्री कोच फिर से पटरी पर दौड़ेंगे, रेलवे कोच को देगा नया लुक, हरिद्वार वर्कशाप में चल रहा काम
Railway News : रेल मंडल के हरिद्वार वर्कशाप में 25 से अधिक बनाई बोगी

मुरादाबाद, जेएनएन। Old Passenger Coaches Run on Track again : मुरादाबाद रेल मंडल में ट्रेनों के पुराने यात्री डिब्बों को मालगाड़ी के बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए हरिद्वार के वर्कशाप में तेजी से काम किया जा रहा है। मांग पर व्यापारियों को मालगाड़ी की बोगी उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए माल ढुलाई पर विशेष ध्यान दिया है। इसके बाद मालगाड़ी संख्या में पांच गुना से अधिक वृद्धि हो चुकी है।

स्थिति यह है कि गार्ड कम होने के कारण बिना गार्ड के ही मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। मांग इतनी ज्यादा हो चुकी है कि रेलवे व्यापारियों को ढुलाई के लिए बोगी तक उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। दूसरी ओर रेल प्रशासन ट्रेनों के पुराने कोच को हटाकर आधुनिक सुविधा वाला नए कोच लगा रहे हैं। रेल पुराने से यात्री कोच को नष्ट करने के बजाय माल ढुलाई करना शुरू कर दिया है। यात्री कोचों में सीट, पंखा आदि लगे होने के कारण अधिक माल लोड नहीं किया जा सकता है।

रेल मंत्रालय ने पुराने कोच से सीट आदि हटाने और दरवाजे खिड़की को बंद करने के साथ पीछे की ओर माल रखने के लिए बड़ा दरवाजा बनाने के लिए सभी वर्कशाप को काम सौंपा है। मुरादाबाद रेल मंडल के वर्कशाप हरिद्वार को यह कार्य सौंपा गया है। हरिद्वार में दस मार्च को 25 यात्री कोच को बदल कर मालगाड़ी बोगी (न्यूली मोडिफाइड गुड्स) तैयार किया है।

यहां तैयार बोगी को अन्य मंडल को उपलब्ध कराया जाएगा। इस व्यवस्था के बाद व्यापारियों को मांग पर बोगी उपलब्ध होंगे। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि हरिद्वार वर्कशाप में लगातार पुराने यात्री कोच को बदल कर मालगाड़ी की बोगी बनाए जा रहे हैं। मुरादाबाद रेल मंडल के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

chat bot
आपका साथी