सुविधा बढ़ी : स्टेशन का नाम बोलकर अंगूठा लगाएं और पाएं रेल टिकट

रेलवे अब टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेने की सुविधा आसान करने जा रहा है। सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) टिकट वेंडिंग मशीन को उच्चीकृत करने का काम शुरू कर दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Fri, 01 Mar 2019 10:21 AM (IST) Updated:Fri, 01 Mar 2019 10:21 AM (IST)
सुविधा बढ़ी : स्टेशन का नाम बोलकर अंगूठा लगाएं और पाएं रेल टिकट
सुविधा बढ़ी : स्टेशन का नाम बोलकर अंगूठा लगाएं और पाएं रेल टिकट

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। रेलवे स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेने में परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने एक और रास्ता निकाल लिया है, यदि आप स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन को चलाना नहीं जानते तो अब बेफिक्र रहें। इस मशीन को अपडेट किया जा रहा है। अपडेट मशीन में आपको सिर्फ स्टेशन का नाम बोलकर अंगूठा लगाना है और टिकट आपके हाथ में होगा।

भारतीय रेलवे आम लोगों के सफर को आसान करने के लिए तमाम तरह की सुविधाएं दे रहा है। सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने के साथ रेल मंत्रालय पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों की भी सुविधा में काफी इजाफा कर रहा है। रेलवे स्टेशन पर जनरल काउंटर पर भीड़ होने की वजह से कई बार यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है। इसके लिए पहले से रेलवे स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं, लेकिन इसमें एटीएम कार्ड से भुगतान की सुविधा नहीं है। इसके लिए एजेंट भी रखे गए। मोबाइल से भी जनरल टिकट लेने की सुविधा है, लेकिन कम पढ़े लिखे लोगों को टिकट लेने में दिक्कत हो रही है। छोटे स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन जैसी सुविधा भी नहीं है।

इसके चलते रेलवे अब टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट लेने की सुविधा आसान करने जा रहा है। सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) टिकट वेंडिंग मशीन को उच्चीकृत करने का काम शुरू कर दिया है। इसके बाद मशीन के सामने खड़े होकर यात्री को यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन और यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन का नाम बोलना पड़ेगा। टिकट की कीमत का भुगतान करने के लिए वेंडिंग मशीन में एटीएम कार्ड लगाना पड़ेगा।

अनपढ़ व्यक्ति स्क्रीन पर अंगूठा लगाएं और पढ़ा लिखा व्यक्ति एटीएम का पिन नंबर डालेगा। इसके बाद वेंडिंग मशीन टिकट जारी कर देगी। इन मशीनों से छोटे स्टेशनों पर भी 24 घंटे टिकट लेने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

छोटे स्टेशन पर भी टिकट वेंडिंग मशीन

मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद, अजय कुमार सिंघल ने बताया कि बुकिंग काउंटर से भीड़ खत्म करने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। टिकट वेंडिंग मशीन को उच्चीकृत किया जा रहा है, जिससे गांव के लोग भी आसानी से टिकट ले सकेंगे। अब रेलवे छोटे स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन लगाएगा। 

chat bot
आपका साथी