एमडीए उपाध्यक्ष पेट्रोल पंप की सील नहीं खोलने पर अड़े, पंचायतीराज मंत्री के साथ वार्ता में भी नहीं निकला कोई हल

मुरादाबाद पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का मंगलवार से हड़ताल का एलान किए जाने के बाद पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने एमडीए उपाध्यक्ष मधुसूदन हुल्गी को बुलाकर दोनों पक्षों की पंचायत करा दी। एमडीए उपाध्यक्ष कम्पाउंडिंग का नक्शा जमा किए बिना पेट्रोल पंप की सील खोलने को तैयार नहीं हुए।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 06:57 AM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 06:57 AM (IST)
एमडीए उपाध्यक्ष पेट्रोल पंप की सील नहीं खोलने पर अड़े, पंचायतीराज मंत्री के साथ वार्ता में भी नहीं निकला कोई हल
कम्पाउंडिंग का नक्शा जमा किए बिना नहीं खुलेगी पेट्रोल पंपों की सील।

मुरादाबाद, जेएनएन। मुरादाबाद पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का मंगलवार से हड़ताल का एलान किए जाने के बाद पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने एमडीए उपाध्यक्ष मधुसूदन हुल्गी को बुलाकर दोनों पक्षों की पंचायत करा दी। इस दौरान एमडीए उपाध्यक्ष कम्पाउंडिंग का नक्शा जमा किए बिना पेट्रोल पंप सील खोलने को तैयार नहीं हुए। पेट्रोल पंप संचालक भी बिना शर्त के सील खोलने की मांग पर अड़े हैं। इस तरह पंचायत के दौरान कोई हल नहीं निकल पाया।

सोमवार को पंचायती राज मंत्री ने एमडीए वीसी को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण बुला लिया। उनके साथ प्राधिकरण के सचिव सर्वेश कुमार गुप्ता भी थे। माननीयों में मंत्री से अलावा नगर विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी जयपाल सिंह व्यस्त, डा. जयपाल सिंह, गिरीश वर्मा, साध्वी गीता प्रधान थीं। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ पहुंचे। जिन डाक्टरों के अस्पतालों पर एमडीए ने कार्रवाई की है, वे भी आ गए।

मंत्री की मौजूदगी में पंचायत शुरू हुई तो सबसे पहले पेट्रोल पंप सील किए जाने पर चर्चा हुई। वीसी ने कहा कि नियमानुसार पेट्रोल पंप के संचालक कम्पाउंडिंग का नक्शा जमा करा दें। हम धनराशि की भी किस्त बना देंगे। नक्शा जमा होने के बाद सील खोलकर आगे की कार्रवाई होती रहेगी। एकरूपता से ही कार्रवाई हो सकती है। नियम से अलग कुछ नहीं हो रहा है। पंप कितना पुराना है, इससे कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन, पेट्रोल पंप संचालक बिना शर्त सील खोलने पर अड़े रहे। इसलिए बात नहीं बन सकी। एक डाक्टर ने अपने अस्पताल को सील करने का मुद्दा रखा।

कहा हमारे अलावा भी कई अस्पताल आवासीय कालोनी में बने हैं। उन पर कार्रवाई नहीं हुई। इस पर एमडीए अधिकारियों ने कहा कि अवैध तरीके से बनने वाले सभी भवनों पर कार्रवाई हो रही है। एमडीए द्वारा जारी की गई 194 अवैध कालोनियों को लेकर भी बात हुई। उपाध्यक्ष ने कहा कि हमारा मकसद किसी को परेशान करना नहीं है। अभी किसी के खिलाफ काेई कार्रवाई नहीं होने जा रही है। पंचायत में कई बार गर्मा गरमी की भी नौबत आ गई।

अंत में पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पुराने भवनों पर जांच के बाद ही कार्रवाई हो। नए भवनों को फोकस करके कार्रवाई करें। वीसी ने उन्हें इसी तरह कार्रवाई का आश्वासन दिया। लेकिन, पेट्रोल पंप और अस्पताल सील होने के मामले में पंचायत में कोई रास्ता नहीं निकल सका। एमडीए उपाध्यक्ष मधुसूदन हुल्गी ने बताया कि हम भी नियम कानून से बंधे हैं। पेट्रोल पंप संचालक कम्पाउंडिंग का नक्शा दें। सील खोलकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। जल्द ही इसका समाधान होगा अवैध कालोनियों की सूची लोगों को आगाह करने के लिए जारी की गई है। किसी को परेशान करना हमारा मकसद नहीं है।

पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का कहना है कि पेट्रोल पंप संचालक सील लगाए जाने का मुद्दा लेकर आए थे। इसके लिए एमडीए वीसी को बुलाकर वार्ता कराई थी। एमडीए उपाध्यक्ष ने एनओसी के समय दिया जाने वाला नक्शा जमा कराकर सील खोलने का भरोसा दिलाया था। इसके साथ ही महानगर की 194 कालोनियों को सील किए जाने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। तय हुआ कि अब नियम के विरुद्ध बन रहे नए निर्माण पर कार्रवाई होगी। पुराने निर्माण पर बहुत अधिक सख्ती नहीं बरती जाएगी। इन कालोनियों को लेकर खड़ी हुई दुविधा की स्थिति का भी एमडीए समाधान करेगा।

chat bot
आपका साथी