आयकर सर्वे टीम को ज्वैलर्स के यहां मिला 25 किलो से अधिक सोना

आयकर सर्वे टीम को संतोष ज्वैलर्स के प्रतिष्ठानों से 25 किलो से अधिक सोना और हीरे भी मिले हैं। शाम से मंडी चौक स्थित संतोष ज्वैलर्स की दुकान पर आयकर की टीम सर्वे करना शुरू कर दिया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 01 Mar 2019 09:48 AM (IST) Updated:Fri, 01 Mar 2019 10:15 AM (IST)
आयकर सर्वे टीम को ज्वैलर्स के यहां मिला 25 किलो से  अधिक सोना
आयकर सर्वे टीम को ज्वैलर्स के यहां मिला 25 किलो से अधिक सोना

मुरादाबाद : आयकर सर्वे टीम को संतोष ज्वैलर्स के प्रतिष्ठानों से 25 किलो से अधिक सोना और हीरे भी मिले हैं। शाम से मंडी चौक स्थित संतोष ज्वैलर्स की दुकान पर आयकर की टीम सर्वे करना शुरू कर दिया है। देर रात तक सर्वे चल रहा है, इसलिए कितने का टैक्स चोरी करने का मामला पकड़ में आया है, इसकी सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है। 

करोड़ों की आय का अनुमान

विभाग इन दिनों कम आयकर देने वाली कंपनियों पर लगातार सर्वे कर रहा है। महानगर में संतोष ज्वैलर्स की दो दुकानें हैं, एक दुकान मंडी चौक में और दूसरी जैन मंदिर के पास है। संतोष ज्वैलर्स ने आयकर विभाग को रिटर्न में सालाना आय सात लाख रुपये दिखाई है। लेकिन, वास्तविक आय करोड़ों में होने का अनुमान है। 

सुबह ज्वैलर्स के यहां पहुंची टीम

संयुक्त आयकर आयुक्त यदुवीर सिंह के नेतृत्व में दो टीम छापामारी करने के लिए सुबह पहुंची। जैन मंदिर के पास संतोष ज्वैलर्स की दुकान खुली मिली तो विभाग ने आयकर सर्वे शुरू कर दिया, जबकि मंडी चौक स्थित दुकान बंद थी। आयकर की टीम ने संतोष ज्वैलर्स के संचालक को कहा कि मंडी चौक स्थित दुकान को खोल दें, अन्यथा निवास पर सर्वे किया जाएगा। शाम को मंडी चौक स्थित दुकान खोली गई और टीम ने सर्वे शुरू कर दिया। 

25 किलो सोना व हीरे भी मिले

टीम को दोनों दुकानों पर 25 किलो से अधिक सोना के अलावा हीरा आदि मिले हैं। आयकर विभाग रिकार्ड की जांच कर रहा और कितने सोना व हीरा का स्टॉक में दर्ज किया गया है। इसके साथ ही सोने व हीरा की जांच के लिए विशेषज्ञ की टीम को भी बुला लिया है। सर्वे देर रात तक चल रहा था। इस लिए कितने का टैक्स चोरी मामला पकड़ा गया है, जानकारी नहीं मिल पाई है। 

सात साल पहले नहीं करने दिया था सर्वे 

सात साल पहले वर्ष 2012 में आयकर की टीम मंडी चौक स्थित संतोष ज्वैलर्स व शरद ज्वैलर्स का सर्वे करने पहुंची थी। दोनों दुकानदारों ने स्थानीय व्यापारियों को एकत्रित कर लिया था और आयकर अधिकारियों के साथ मारपीट कर भगा दिया था। उस समय आयकर अधिकारियों ने दुकान मालिकों व व्यापारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इसके कारण टीम सर्वे नहीं कर पायी थी। 

पीएसी के साथ पहुंची आयकर टीम

पिछली घटना को ध्यान में रखते आयकर विभाग की टीम पीएसी को साथ लेकर संतोष ज्वैलर्स पर सर्वे करने पहुंची थी। इस वजह से संतोष ज्वैलर्स के समर्थन में व्यापारी नहीं जुटे। पीएसी के जवानों ने दुकानों के आसपास किसी को भी एकत्रित नहीं होने दिया। मंडी चौक में भी इस बार व्यापारियों ने सर्वे टीम का विरोध नहीं किया। सर्वे टीम सात साल पुराने मामले की जांच कर रही है। 

chat bot
आपका साथी