सामूहिक विवाह योजना में बच्चियों की भी करा दी शादी, शिकायत पर जांच शुरू Amroha News

कस्बे के रहने वाले युवक अली हैदर की शादी नाज बतूल से होना दर्शाया है। जबकि अली हैदर ने शपथ पत्र देकर शादी न होने से इंकार किया है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 01:29 AM (IST) Updated:Sat, 17 Aug 2019 09:12 AM (IST)
सामूहिक विवाह योजना में बच्चियों की भी करा दी शादी, शिकायत पर जांच शुरू  Amroha News
सामूहिक विवाह योजना में बच्चियों की भी करा दी शादी, शिकायत पर जांच शुरू Amroha News

अमरोहा, जेएनएन। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में नाबालिग बेटियों के निकाह कराए जाने का मामला प्रकाश में आया है। नौगावां सादात निवासी व्यक्ति ने नगर पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों पर आरोप लगाते हुए जांच कराने की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री व जिलाधिकारी को शिकायती पत्र सौंपा है। उनका आरोप है कि एक युवती की दो बार शादी हुई है। जबकि योजना के तहत जिस युवक की शादी होना दर्शाया गया है, वह शपथ पत्र देकर शादी होने से इंकार कर रहा है। 

 यह है मामला

 प्रदेश सरकार द्वारा दहेज रहित विवाह करने के उद्देश्य से सामूहिक विवाह योजना चलाई जा रही है। इसमें गरीब परिवार की बेटियों को सरकारी खर्च पर दुल्हन के रूप में विदा किया जाता है। वर्ष 2017-18 व 2018-19 में नौगावां सादात तहसील क्षेत्र में 48 मुस्लिम जोड़ों के निकाह कराए गए हैं। पहले वर्ष एक जोड़े को 20 हजार तो दूसरे वर्ष 35 हजार रुपये दिए गए हैं। कस्बे के मुहल्ला बगला निवासी अफसर अली ने इस योजना के तहत शादी कराए जाने में धांधली बरते जाने का आरोप लगाया है। उनका आरोप है कि नपा के अधिकारियों व कर्मचारियों ने नाबालिग छात्राओं की शादी भी दिखाई है। हवाला देते हुए कहा है कि कक्षा दस की छात्रा नाज बतूल की शादी अली हैदर के साथ होना दर्शाया गया है। कक्षा 12 की छात्रा सानिया जहरा की शादी भी होना दर्शाया गया है। इसके अलावा गुले जहरा, ङ्क्षबतुल हुदा, अजमी जहरा, आसमा बतूल की शादी भी होना दर्शा कर धनराशि ली गई है। उनका आरोप है कि यह शादी नहीं हुई हैं। इसके साथ ही कनीज हैदर की शादी हुसैन हैदर से होना दर्शाया गया है। वास्तविकता में उसकी शादी मोहम्मद अली से हुई है। शिकायतकर्ता ने मामले की जांच कर कार्रवाई कराने की मांग की है। 

 चेक के माध्यम से किया भुगतान

 नगर पंचायत द्वारा सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी कराई गई हैं। कन्या पक्ष को चेक के माध्यम से भुगतान कराया गया था। यदि बाद में दंपती के बीच कोई विवाद हुआ है तो उसका विभाग के कोई लेनादेना नही है। अफसर अली की शिकायत के मामले में जांच की जा रही है। यदि कही कोई गड़बड़ी मिली तो संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा कर रिकवरी भी कराई जाएगी। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। 

 संदीप कुमार, ईओ नौगावां सादात। 

chat bot
आपका साथी