कुंभ में स्नान करना है तो आपके द्वार पहुंचेगी बस

मुरादाबाद। क्या आप अगले साल इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले में स्नान करने की तैयारी में है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Aug 2018 11:15 AM (IST) Updated:Fri, 03 Aug 2018 11:15 AM (IST)
कुंभ में स्नान करना है तो आपके द्वार पहुंचेगी बस
कुंभ में स्नान करना है तो आपके द्वार पहुंचेगी बस

मुरादाबाद। क्या आप अगले साल इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले में स्नान करने की तैयारी में हैं तो चिंता मत करिए। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस आपको लेने के लिए आपके द्वार पर ही आएगी। इसके लिए मुरादाबाद परिक्षेत्र से 80 बसें चलाए जाने का इरादा है।

इलाहाबाद में अगले साल कुंभ मेला है। इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं और उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम को ऐसी व्यवस्थाएं करने को निर्देश किया गया है जिससे कुंभ मेले में धर्म लाभ के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सफर के दौरान कोई दिक्कत न हो। इसी के तहत रोडवेज ने कुंभ में जाने वाले श्रद्धालुओं को इलाहाबाद ले जाने के लिए विशेष प्लान तैयार किया है और ऐसे मुरादाबाद परिक्षेत्र के ऐसे मार्गो को चिंह्नित करना शुरू कर दिया है जहां से रोडवेज बसें गुजरती हैं। इसके पीछे रोडवेज की सोच है कि निगम की अनेक बसें गांव-गांव से गुजरती हैं तो यात्रियों को अभी से बता दिया जाए कि कुंभ स्नान कर धर्म लाभ का इरादा है तो रोडवेज बस से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। रोडवेज बस गांव अर्थात ग्रामीणों को उनके द्वार से ही उपलब्ध हो जाएगी। फिलहाल, मुरादाबाद परिक्षेत्र से 80 बसें चलाने का इरादा है।

इस संबंध में पिछले माह रोडवेज के समस्त क्षेत्रीय प्रबंधकों की लखनऊ में बैठक हुई। बैठक में जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालय से कुंभ मेला के दौरान बसें चलाने और ग्रामीण मार्गो से होते हुए इलाहाबाद तक संचालित करने को कहा गया। निर्देशित किया गया है कि कुंभ बसों को ग्रामीण मार्गो के प्रत्येक गांव में रोका जाए।

आरामदायक होगी बसों की सीटें

इलाहाबाद और मुरादाबाद की दूरी छह किलोमीटर के बीच है। ऐसे में कुंभ जाने वाली बसों की सीटों को आरामदायक बनाने का आदेश दिया गया है। साथ ही, सभी डिपो के सुपरवाइजर को इलाहाबाद भेजने का आदेश दिया है जो कुंभ मेले के दौरान अपने डिपो की बसों का संचालन करने का काम करेंगे।

चालकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

कुंभ मेले में जाने वाली बसों के लिए चालकों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि लंबे सफर में आने वाली परेशानियों से रुबरु हो सके।

-------

वर्जन

शासन के आदेश के बाद मुरादाबाद परिक्षेत्र के ब्लॉक मुख्यालय से कुंभ मेला के लिए बसें चलाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। पिछले साल 80 से अधिक नई बसें मिली थीं, उन्हीं बसों को कुंभ मेले के लिए संचालित किया जाएगा।

एसके शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम, मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी