लॉकडाउन में एनीमेटेड वीडियो से बच्चे कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई Moradabad News

लॉकडाउन हुआ तो बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रधानाध्यापिका ने बना डाले एनीमेटेड वीडियो। स्कूल और अभिभावक बच्चों के पढ़ाई पर दे रहे हैं जोर।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Apr 2020 01:56 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 01:56 PM (IST)
लॉकडाउन में  एनीमेटेड वीडियो से बच्चे कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई Moradabad News
लॉकडाउन में एनीमेटेड वीडियो से बच्चे कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। कोरोना वायरस से पूरा देश लड़ाई लड़ रहा है। स्कूल, कॉलेज बंद हैं। शैक्षिक सत्र शुरू होने में देरी हो रही है। सरकार ऑनलाइन पढ़ाई में जोर दे रही है। इन सब के बीच मुरादाबाद के प्राथमिक विद्यालय अदलपुर से एक खूबसूरत तस्वीर सामने आयी है। यहां की प्रधानाध्यापिका संयोगिता ने चैप्टर वाइज कोर्स की एनीमेटेड वीडियो तैयार कर पढ़ाई जारी रखी है।

प्रधानाध्यापिका संयोगिता का कहना है कि उनके विद्यालय में वाट्सएप ग्रुप पहले से ही बना हुआ था। जिस पर बच्चे घर पर रहते हुए भी सवाल पूछा करते थे लेकिन, लॉकडाउन के बाद शासन ने वाट्सएप के माध्यम से पढ़ाई का आदेश दिया तो उन्होंने इसे अवसर के रूप में लिया। संयोगिता का कहना है कि उन्होंने स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताबों के हर विषय की वीडियो बनाना शुरू किया है। वीडियो कैसे रोचक बने इसके लिए वह सभी चैप्टर को रीराइट भी करती हैं।

खुद देती हैं आवाज, फिर बनाती हैं वीडियो

संयोगिता इन दिनों एनीमेटेड वीडियो बनाकर बच्चों को वाट्सएप पर भेज रहीं हैं। वह इन वीडियो में खुद की आवाज देती हैं, इसके बाद गूगल से अलग-अलग चित्र उठाकर उसका एनिमेशन तैयार कर वीडियो बनाती हैं। इसके अलावा उन्होंने ऑनलाइन क्विज भी बनाई हैं जिन्हें बच्चों को भेजकर, हल करने को कहती हैं।

खुद लिखती हैं कविताएं, बच्चे करते हैं रोल प्ले

बच्चों को नवाचारों से पढ़ाने के लिए संयोगिता ने कई तरह के प्रयोग किए हैं। उन्होंने बच्चों को पढ़ाने के लिए हर कक्षा के अनुसार कविताएं रची हैं। इन कविताओं पर बच्चों से ही रोल प्ले करवाती हैं। संयोगिता का कहना है कि उन्होंने एनीमेटेड वीडियो में इन कविताओं को भी लिया है। इसके अलावा किताबों के विषयों को भी वीडियो में शामिल किया, जिससे बच्चे कोर्स का भी सीख सकें।

छोटे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाना मुश्किल है। इसलिए ही एनिमेटेड वीडियो बनाना शुरू किए हैं। इस ऑनलाइन पढ़ाई में अभी तीस फीसद बच्चे जुड़ चुके हैं।

संयोगिता, प्रधानाध्यापिका प्राथमिक विद्यालय अदलपुर

शासन के निर्देश पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। ग्रुप बनाकर बच्चों को वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।

जितेंद्र कुमार, प्रबंधक, बीएसएम इंटर कॉलेज  

chat bot
आपका साथी