45 मिनट में होगा चन्दौसी-मुरादाबाद का सफर Moradabad News

मुरादाबाद से चन्दौसी का ट्रायल पूरा होने के बाद दूसरे चरण में चन्दौसी-बरेली के बीच के सात स्टेशनों के प्वाइंट व कांटे का ट्रायल किया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 08:55 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 08:55 AM (IST)
45 मिनट में होगा चन्दौसी-मुरादाबाद का सफर Moradabad News
45 मिनट में होगा चन्दौसी-मुरादाबाद का सफर Moradabad News

मुरादाबाद । चन्दौसी रेल मार्ग पर पडऩे वाले स्टेशनों से ट्रेनों को तेज गति से चलाया जाएगा। इसके लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। ट्रायल में सफल होने पर मुरादाबाद से ट्रेनें 45 मिनट में चन्दौसी पहुंच जाएंगी। 

रेल प्रशासन सभी मार्गों पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। मुरादाबाद से चन्दौसी रेल मार्ग पर आठ स्टेशन हैं। इन स्टेशनों से ट्रेनें 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरती हैं। शेष रेल मार्ग पर ट्रेनों की अधिकतम गति 95 किलोमीटर प्रति घंटे है। चन्दौसी- मुरादाबाद 44 किलोमीटर का सफर नान स्टॉप ट्रेन एक घंटा पांच मिनट में पूरा करती है। रेल प्रशासन ने मुरादाबाद से चन्दौसी के बीच सभी लूप लाइन के प्वाइंट व कांटे बदलने का काम पूरा कर दिया है। नए प्वाइंट व कांटे पर इंजन को 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर ट्रायल किया जा रहा है। मुरादाबाद से चन्दौसी का ट्रायल पूरा होने के बाद दूसरे चरण में चन्दौसी-बरेली के बीच के सात स्टेशनों के प्वाइंट व कांटे का ट्रायल किया जाएगा। 

रेलवे की योजना है कि मार्च से मुरादाबाद- चन्दौसी होकर बरेली के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन का संचालन शुरू कर दे। साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ा दी जाए। ट्रायल सफल होने के बाद दिसंबर से मुरादाबाद से चन्दौसी ट्रेन 45 मिनट में पहुंचने लगेगी।

सफल ट्रायल के बाद कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) से अनुमति ली जाएगा। अनुमति मिलने के बाद पहले चरण में मुरादाबाद- चन्दौसी के बीच ट्रेनों की गति 95 से बढ़ाकर सौ किलोमीटर की जाएगी। दूसरे चरण में चन्दौसी से बरेली मार्ग पर गति बढ़ाई जाएगी। अगले वित्तीय वर्ष में अलीगढ़-चन्दौसी रेल मार्ग पर गति बढ़ाने का काम किया जाएगा। 

तरुण प्रकाश, मंडल रेल प्रबंधक। 

chat bot
आपका साथी