यूपी व उत्‍तराखंड को उपहार देगा रेलवे, स्‍टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं, प्रतिदिन चलेगी योगनगरी-जोधपुर एक्‍सप्रेस

रेल मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में ट्रेन सुविधा बढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया। गुरुवार दोपहर को उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) जयपुर ने उत्तर रेलवे मुख्यालय के द्वारा मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन को पत्र भेजा है

By Vivek BajpaiEdited By: Publish:Sat, 12 Mar 2022 02:11 PM (IST) Updated:Sat, 12 Mar 2022 02:11 PM (IST)
यूपी व उत्‍तराखंड को उपहार देगा रेलवे, स्‍टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं, प्रतिदिन चलेगी योगनगरी-जोधपुर एक्‍सप्रेस
माना जा रहा है कि रेलवे जल्‍द ही ये सुविधाएं शुरू करेगा।

मुरादाबाद, (प्रदीप चौरसिया)। उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश में ट्रेनों और सुविधा बढ़ाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मुरादाबाद रेल मंडल से सप्ताह में चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने, स्टेशन का विकास कराने व वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर सूचना ली जा रही है। माना जा रहा है कि रेलवे जल्‍द ही ये सुविधाएं शुरू करेगा। 

रेल मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में ट्रेन सुविधा बढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया। गुरुवार दोपहर को उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) जयपुर ने उत्तर रेलवे मुख्यालय के द्वारा मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन को पत्र भेजा है, जिसमें कहा है कि योगनगरी-जोधपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को सात दिन चलाया जाना प्रस्तावित है, इसके लिए मुरादाबाद रेल मंडल से अनापत्ति पत्र मांगा है। पत्र पहुंचने के बाद रेलवे बोर्ड स्तर के अधिकारियों ने वार्ता की। उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के स्टेशनों के विकास पर चर्चा शुरू हो गयी है। मुरादाबाद रेल मंडल में गाजियाबाद-हापुड़ के बीच पिछले दिनों नया स्टेशन लाखन बनाया गया है। यहां अभी कोई सुविधा नहीं हैं, वहां यात्री सुविधा बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन दो सौ वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा कर चुका है, लेकिन यह घोषित नहीं किया था है कि कहां के लिए ट्रेन चलाई जाएगी।

रेल प्रशासन ने  अधिकारियों से उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के किस मार्ग पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों को चलाया जा सकता है, इसकी सूचना मांगी है।  सहारनपुर-मुरादाबाद-लखनऊ के बीच, लक्सर-हरिद्वार-योगनगरी तक 120 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने का ट्रायल किया जा चुका है। माना जा रहा है कि इसका लाभ मुरादाबाद रेल मंडल को भी मिलेगा ।

chat bot
आपका साथी