कतार में गुजरा दिन, इंतजार में बीती रात

मुरादाबाद : बड़े नोटों पर पाबंदी लगाए जाने के 29 दिन बाद भी बैंक और एटीएम के सामने से कतारें खत्म हो

By Edited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 02:25 AM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 02:25 AM (IST)
कतार में गुजरा दिन, इंतजार में बीती रात

मुरादाबाद : बड़े नोटों पर पाबंदी लगाए जाने के 29 दिन बाद भी बैंक और एटीएम के सामने से कतारें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। बैंक शाखाओं में कैश की समस्या और बढ़ती जा रही है। जनपद के लगभग साढ़े चार सौ एटीएम से कैश नहीं मिल पा रहा है। जिन बैंक शाखाओं में एटीएम हैं, वहीं से कुछ देर के लिए कैश उपलब्ध हो पा रहा है।

बुधवार को बैंक पहुंचे लोगों को देरी से कैश मिलना शुरू हुआ। दोपहर करीब एक बजे तक लोग कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। बीते पांच दिन में बैंक शाखाओं को पर्याप्त मात्रा में कैश नहीं मिल पा रहा है। सिविल लाइन स्थित एसबीआइ की शाखा में कतार में खड़े लोगों की पुलिस कर्मियों से कई बार झड़प हुई। मुख्य शाखा में पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज में अभ्यर्थी बड़ी संख्या में अपनी वेतन निकालने पहुंचे थे। जिसके कारण भीड़ ज्यादा थी। बैंक में प्रवेश के लिए खड़े लोगों को दोपहर बारह बजे तक प्रवेश नहीं मिला तो लोगों का धैर्य जवाब दे गया। गुस्साए लोगों ने बैंक के सामने रोड जाम करने का प्रयास भी किया। लेकिन पुलिस के समझाने और बैंक से कैश मिलने की कार्रवाई शुरू होने के बाद सभी शांत हो गए। मुख्य शाखा के एटीएम में भी लंबी-लंबी कतारें दिनभर लगी रहीं। इस दौरान ट्रेनी पुलिस व पीएसी जवानों के साथ धक्का-मुक्की होने से माहौल थोड़ा गर्म हो गया। लेकिन ड्यूटी में मौजूद पुलिस कर्मियों ने कतार में खड़े लोगों को समझाकर मामले को शांत करा दिया। शहर के ज्यादातर बैंकों में दिनभर कतारें लगी रहीं। जो बैंक के अंदर भी पहुंचे उन्हें कर्मियों ने अपनी शर्तो के अनुसार पैसा दिया।

........................

बैंकों से मिले दो-दो हजार रुपये

कैश की किल्लत के चलते बैंक शाखाओं में पहुंचने के बाद भी विदड्रॉल भरकर जमा करने पर केवल दो हजार रुपये दिए गए। जिन लोगों के विदड्रॉल में पहले से रकम भर दी गई थी, उन्हें बैंक कर्मियों ने दोबारा फार्म भरने के लिए कहा। लोगों के लाख समझाने के बाद भी बैंक कर्मियों ने दो हजार रुपये से ज्यादा किसी को कैश नहीं दिया।

.......................

पांच सौ का नोट मिलते ही खिले चेहरे

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से पांच सौ के नोट निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार को रामगंगा विहार शाखा से ज्यादातर पांच सौ के नोटों का वितरण किया गया। इसके साथ ही मोबाइल कैश वैन से पांच सौ के नोट निकले। पांच सौ के नोट निकलने की जानकारी जैसे ही लोगों को लगी एटीएम बूथ पर भीड़ चार गुना बढ़ गई। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने बूथ के गेट पर खड़े होकर व्यवस्था को संभाला। अभी तक एटीएम से केवल दो हजार के नोट निकल रहे थे। पांच सौ के नोट निकलने से लोगों को काफी राहत मिली है। बाजार में इन दिनों फुटकर की कमी से लोग जूझ रहे थे। लेकिन पांच सौ का नोट आने से अब फुटकर की कमी दूर हो जाएगी। लाइन में लगे लोगों को जैसे ही पांच सौ के नोट मिले, उनके चेहरे खुशी से खिल उठे।

.......................

आरबीआइ से नहीं आ रहा कैश

बैंक प्रबंधक नोटबंदी के बाद लगातार आरबीआइ पर दोष मढ़ रहे हैं। बैंक अफसरों का कहना है कि अगर आरबीआइ हमें पर्याप्त मात्रा में कैश उपलब्ध करा देता है, तो किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। कैश न होने के कारण एटीएम में भी पैसे पर्याप्त मात्रा में नहीं डाले जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी