सीतापुर होकर गोरखपुर तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : सीतापुर होकर गोरखपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें शीघ्र ही इलेक्ट्रिक इंजन

By Edited By: Publish:Sun, 02 Oct 2016 02:44 AM (IST) Updated:Sun, 02 Oct 2016 02:44 AM (IST)
सीतापुर होकर गोरखपुर तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

सीतापुर होकर गोरखपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें शीघ्र ही इलेक्ट्रिक इंजन से चलना शुरू हो जाएंगी। बुढ़बल-सीतापुर के बीच कमिश्नर रेलवे ऑफ सेफ्टी (सीआरएस) पांच अक्टूबर को निरीक्षण करने आ रहे हैं। इसके बाद सीतापुर मार्ग से चलने वाली ट्रेनों को गति मिल जाएगी।

जम्मूतवी व दिल्ली से पूर्वोत्तर राज्यों के लिए जाने वाली ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है। रोजा से सीतापुर व बुढ़बल तक विद्युतीकरण का काम हाल ही में पूरा हो चुका है, जिसका सीआरएस द्वारा दो चरणों में निरीक्षण किया जाना है। पांच अक्टूबर को प्रथम चरण में बुढ़बल से सीतापुर तक और दस अक्टूबर को सीतापुर से रोजा तक सीआरएस निरीक्षण करेंगे।

मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन ने नवंबर माह से इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा ट्रेनों को चलाने की योजना बना ली है। प्रथम चरण में दिल्ली से रक्सौल जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस गोरखपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। इसी तरह से अमृतसर-दरभंगा व सहरसा जाने वाली जनसेवा व जननायक एक्सप्रेस क्रमश: बरौनी व समस्तीपुर तक और सीतापुर-दिल्ली पैसेंजर इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाएगी।

मंडल रेल प्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि सीआरएस का निरीक्षण पूरा होते ही सीतापुर रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन द्वारा चलाया जाएगा। देहरादून से हरिद्वार के बीच विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। शीघ्र ही देहरादून से हरिद्वार के बीच सीआरएस निरीक्षण के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी