केंद्रीय मंत्री के सामने छलका दस्तकारों का दर्द

जागरण संवाददाता,मुरादाबाद: केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी के सामने निर्यातकों और दस्तकारो

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 02:30 AM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 02:30 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री के सामने छलका दस्तकारों का दर्द

जागरण संवाददाता,मुरादाबाद:

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी के सामने निर्यातकों और दस्तकारों ने अपनी समस्याएं बताकर उनके निराकरण की मांग की। बैठक में निर्यातक सतपाल ने कहा कि निर्यात पर जीएसटी लागू न किया जाए। अगर यह लागू हो गया तो इससे निर्यातकों को काफी नुकसान होगा। निर्यातकों के हितों का ख्याल करते हुए जीएसटी में निर्यात को निगेटिव लिस्ट में रखने की मांग की गई। निर्यातकों ने महापौर विनोद अग्रवाल से रामगंगा किनारे एक सौ पचास एकड़ नगर निगम की भूमि में आर्टीजन पार्क बनाने की मांग रखी और इस जमीन पर आवासीय सुविधाएं भी मुहैया कराने के लिए कहा गया। महापौर ने इस संबंध में विचार करने का आश्वासन दिया।

निर्यातक अमित अग्रवाल व शाह आलम ने फोकस का ड्रा बैक घटाने को लेकर सवाल किए। निर्यातकों ने बताया अगर फोकस को लेकर सुधार नहीं हुआ तो सात हजार करोड़ का निर्यात घटकर तीन हजार करोड़ पहुंच जाएगा। निर्यातकों ने शिपिंग और गेटवे को लेकर भी अपनी समस्याओं को केंद्रीय मंत्री के सामने रखा। इन सभी समस्याओं का केंद्रीय मंत्री ने निराकरण करने का आश्वासन दिया। बैठक में मौजूद दस्तकार हाजी मशकूर हसन ने कहा कि लोन वसूली को लेकर दस्तकारों को प्रताड़ित किया जा रहा है। फर्म के मालिक भी दस्तकारों का बहुत उत्पीड़न करते हैं। मेगाक्लस्टर योजना का लाभ किसी भी दस्तकार को आज तक नहीं मिला। दस्तकारों के हितों को ध्यान में रखते हुए पच्चीस लाख रुपये तक के लोन देने की मांग भी पुरजोर तरीके से उठाई।

........................

मंत्री ने मंच से मांगी एसएसपी से सुरक्षा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से जब एक दस्तकार अपनी समस्याओं के बारे में बता रहा था तभी उन्होंने उसके घर जाने का एलान कर दिया। मंच से ही केंद्रीय मंत्री ने एसएसपी नितिन तिवारी से दस्तकार के घर तक के लिए सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में तो एसएसपी ने इसके लिए हामी भर दी लेकिन बाद में यातायात के साथ ही अन्य सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए दस्तकार के घर जाने का निर्णय निरस्त करने का अनुरोध किया। वहीं बाद में दस्तकार ने भी मंत्री से यह कार्यक्रम अगली दफा रखने की गुजारिश की। दस्तकार की गुजारिश के दौरान केंद्रीय मंत्री ने भी कहा कि लगता है पुलिस अफसर मुझे ले जाना नहीं चाहते हैं। इस दौरान डीएम जुहैर बिन सगीर भी मौजूद थे।

......................

मंच संचालन पर जताई नाखुशी

होटल में कार्यक्रम के दौरान संचालन को लेकर केंद्रीय मंत्री ने अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि मंच संचालन ठीक से नहीं हो रहा है। इसी के साथ ही उन्होंने वक्त की कमी बताते हुए जल्द कार्यक्रम समाप्त करने के निर्देश अफसरों को दिए।

chat bot
आपका साथी