प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लगे शिविर में हंगामा

नगर क्षेत्र के गरीबों के लिए शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना भ्रष्टाचार की चाशनी में पूरी तरह डूब चुकी है। इसके लिए आवेदन व सर्वे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगाए गई अधिकृत स्वयंसेवी संस्था के कर्मी आवेदनकर्ताओं से योजना में सर्वे करने डीपीआर बनाने जियो टैगिग हर कदम पर सुविधा शुल्क की मांग कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:46 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 10:54 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लगे शिविर में हंगामा
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लगे शिविर में हंगामा

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : नगर क्षेत्र के गरीबों के लिए शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना भ्रष्टाचार की चाशनी में पूरी तरह डूब चुकी है। इसके लिए आवेदन व सर्वे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगाए गई अधिकृत स्वयंसेवी संस्था के कर्मी आवेदनकर्ताओं से योजना में सर्वे करने, डीपीआर बनाने, जियो टैगिग हर कदम पर सुविधा शुल्क की मांग कर रहे हैं।

काफी दिनों से चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में लाभार्थियों से अवैध वसूली के खेल का एक नमूना शनिवार को उस समय देखने को मिला जब नगर पालिका कार्यालय में डूडा द्वारा आवास योजना के फार्म जमा कराने के लिए लगाए गए शिविर में पालिकाध्यक्ष मंसूर अहमद की मौजूदगी में सभासद और डूडा के लिए काम कर रहे स्वयंसेवी संस्था के कर्मी आमने-सामने आ गए। मौजूद सभासदों व आम जनता ने सर्वेयर विनीत सिंह पर सुविधा शुल्क की मांग का आरोप लगाया। वहीं मौके पर मौजूद अधिकृत कंपनी के एक कर्मी ने आवेदनकर्ता से 6 हजार रुपया लेना और धन की मांग करना स्वीकार किया। जिस पर कंपनी के जेई आशीष त्रिपाठी ने शिकायकर्ता अमरेशचंद को रुपया वापस दिलाने का आश्वासन दिया। वहीं मौके पर मौजूद सराय टेकौर निवासी विनोद कुमार ने भी आरोप लगाया कि उनसे भी एक हजार रुपये की मांग की गई है लेकिन उन्होंने देने से इंकार कर दिया तो आज तक उनके आवेदन की प्रक्रिया बाधित है। सभासद करतार सिंह, मुख्तार अहमद, जितेंद्र कुशवाहा आदि ने जिलाधिकारी से मामले की जांच कराने और आरोपित कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की। वहीं कंपनी के जेई आशीष त्रिपाठी ने कहा कि रुपये की मांग के मामले से उच्चाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतु अवगत कराया जाएगा।

........

इनसेट

जियो टैगर ने की सभासद से मारपीट लाल दरवाजा के सभासद जितेंद्र कुमार के साथ नगर पालिका क्षेत्र में जियो टैगिग का काम कर रहे स्वयं सेवी संस्था के कर्मी ने बालूघाट पर अपशब्दों का प्रयोग करते हुए शनिवार को सुबह मारपीट कर ली। सभासद का आरोप था कि उनके वार्ड में जियो टैगिग के नाम पर यह कर्मी लोगों से रुपये की वसूली कर रहा है। इसके साथ ही अपूर्ण आवासों को पूर्ण दिखा कर हेराफेरी की जा रही है। इसके लिए बार बार इसे चेताया जा रहा था। शनिवार को सुबह बालूघाट पर इसी मसले को लेकर सभासद और जियो टैगर के बीच कहासुनी मारपीट में बदल गई। जिसमें जिला पंचायत सदस्य कल्याण यादव ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।

chat bot
आपका साथी