अन्न बैंक की तर्ज पर बेजुबानों के लिए खुला भूसा बैंक

कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की परिस्थितियों में प्रदेश सरकार इंसानों के साथ बेजुबानों के लिए भी फिक्रमंद है। बेसहारा मवेशियों समेत अक्षम पशुपालकों की मदद के लिए नरायनपुर ब्लाक में सोमवार को भूसा बैंक का उद्घाटन सीडीओ अविनाश सिंह द्वारा किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Apr 2020 05:36 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 08:56 PM (IST)
अन्न बैंक की तर्ज पर बेजुबानों के लिए खुला भूसा बैंक
अन्न बैंक की तर्ज पर बेजुबानों के लिए खुला भूसा बैंक

जासं, चुनार (मीरजापुर) : कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की परिस्थितियों में प्रदेश सरकार इंसानों के साथ बेजुबानों के लिए भी फिक्रमंद है। बेसहारा मवेशियों समेत अक्षम पशुपालकों की मदद के लिए नरायनपुर व जमालपुर ब्लाक में सोमवार को भूसा बैंक का उद्घाटन सीडीओ अविनाश सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान ब्लाक में मौजूद गाय को भूसा और गुड़ भी खिलाकर शुभारंभ किया। इसी तरह जिले के सभी 12 ब्लाकों में भी भूसा बैंक का उद्घाटन किया गया जिससे जिले के किसी भी जगह बेसहारा पशुओं को भूखा न रहना पड़े।

सीडीओ अविनाश सिंह ने मातहतों को निर्देश दिए है कि ब्लाक क्षेत्र में भूख और प्यास से किसी बेसहारा पशु की जान नहीं जानी चाहिए। साथ ही ऐसे पशुपालक जो अक्षम हैं और वर्तमान परिस्थिति में अपने पशुओं के लिए भूसा आदि की खरीद नहीं कर पा रहे हैं उन्हें भी भूसा भेजवाया जाए। पहले दिन नरायनपुर ब्लाक में करीब सोलह क्विटल भूसा दान किया गया। सीडीओ ने ग्राम प्रधानों का आह्वान किया कि अन्न बैंक के साथ-साथ भूसा बैंक को भी समृद्ध बनाए रखें ताकि बेजुबान पशुओं के चारे की समस्या न हो। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जिले में 1688 चरही में पानी भरवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पशुओं को पानी की परेशानी न हो। इस दौरान बीडीओ पवन कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. कपूर सिंह, डीसी मनरेगा मु. नफीस, एडीओ पंचायत केके सिंह, एडीओ आईएसबी रविद्र कुमार सिंह, सुधीर श्रीवास्तव, राजेश वर्मा, संजय वर्मा, आशीष कुमार सिंह आदि थे।

जमालपुर : ब्लाक मुख्यालय पर बने भूसा बैंक का उद्घाटन सीडीओ अविनाश सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि भूसा बैंक में रखा गया भूसा जरूरत के समय पशुपालकों को पशुओं को खिलाने के लिए दिया जाएगा। यहां 25 क्विटल भूसा रखा गया है। सीडीओ ने ब्लाक परिसर में लोगों के पीने के लिए रखे गए प्याऊ मटके का भी उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा कपूर सिंह, बीडीओ हेमंत कुमार सिंह, प्रभारी पशु चिकित्साधिकारी डा. अजय कुमार जायसवाल, प्रधान संघ अध्यक्ष सुजीत कुमार सिंह, जय प्रकाश सिंह आदि थे।

chat bot
आपका साथी