इसीआरसी का कार्य लिए जाने से रेलवे टिकट परीक्षकों में रोष

स्थानीय रेलवे स्टेशन के पूछताछ केंद्र का काम टिकट परीक्षकों द्वारा किया जाता है। इससे टिकट परीक्षकों में आक्रोश है। टीई द्वारा ट्रेनों का पोजीशन लिया जाता है और इसके बाद पूछताछ केंद्र को लिखित सूची बनाकर दिया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 06:53 PM (IST)
इसीआरसी का कार्य लिए जाने से रेलवे टिकट परीक्षकों में रोष
इसीआरसी का कार्य लिए जाने से रेलवे टिकट परीक्षकों में रोष

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : स्थानीय रेलवे स्टेशन के पूछताछ केंद्र का काम टिकट परीक्षकों द्वारा किया जाता है। इससे टिकट परीक्षकों में आक्रोश है। टीई द्वारा ट्रेनों का पोजीशन लिया जाता है और इसके बाद पूछताछ केंद्र को लिखित सूची बनाकर दिया जाता है। इससे टीई को रेल यात्रियों के टिकट चे¨कग करने में परेशानी होती है लेकिन विवशता के कारण इसीआरसी (इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क) का कार्य करना पड़ता है। हालांकि टिकट परीक्षकों ने इस संबंध में कई बार स्थानीय अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला।

प्लेटफार्म दो पर स्थित सीआइटी कार्यालय है। यहां पर सीआइटी के अलावा बगल में टीसी कार्यालय है। जहां रेलवे टिकट परीक्षक बैठते है। ट्रेन प्लेटफार्म पर आने के बाद सभी टीई यात्रियों का टिकट चेक करने का कार्य करते हैं। ऐसे में टिकट परीक्षकों से इसीआरसी का कार्य करना अलग से लिया जाता है जिसके कारण परेशानी होती है। टिकट परीक्षकों ने बताया कि यहां पर चौबीस घंटे में तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाती है। प्रत्येक शिफ्ट में ट्रेन कोच का पोजीशन अगले स्टेशन से लिया जाता है और इसके बाद लिखित सूची बनाकर पूछताछ केंद्र कर्मी को दिया जाता है। बताया ऐसे में दो-दो कार्य करना असंभव है। इससे टिकट चे¨कग करने में परेशानी होती है। टिकट परीक्षकों ने बताया कि इलाहाबाद मंडल में कही भी इसीआरसी का कार्य टीई द्वारा नहीं लिया जाता है लेकिन मीरजापुर स्टेशन पर यह परंपरा चली आ रही है जो अब तक समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। इलाहाबाद, टूडला, कानुपर के अलावा अन्य स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र कर्मी खुद ही ट्रेन कोच का पोजीशन लेते है। -वर्जन

पूछताछ केंद्र में कर्मी की कमी होने के कारण टीई द्वारा कोच पोजीशन लिया जाता है और हालांकि इसकी सूचना इलाहाबाद मंडल को जानकारी है।

सीबी ¨सह, मुख्य आरक्षण पर्वेक्षण मीरजापुर ।

chat bot
आपका साथी