शिक्षकों के निजी प्रयास ने ही स्कूलों को दिलाई नई पहचान

अगर कुछ कर गुजरने की चाह हो तो सफलता निश्चित ही कदम चूमती है। ऐसा कुछ ही जनपद के शिक्षकों ने कर दिखाया। शिक्षकों के निजी प्रयास ने मीरजापुर के प्राथमिक विद्यालय भगेसर पहाड़ी ब्लाक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंधवा मझवां को राज्य स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में पुरस्कार के लिए चयन कराकर नई पहचान दिलाई। शिक्षा निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम सिंह द्वारा जारी 100 विद्यालयों की जारी सूची में दोनों विद्यालयों को स्थान मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 11:06 PM (IST)
शिक्षकों के निजी प्रयास ने ही स्कूलों को दिलाई नई पहचान
शिक्षकों के निजी प्रयास ने ही स्कूलों को दिलाई नई पहचान

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अगर कुछ कर गुजरने की चाह हो तो, सफलता निश्चित ही कदम चूमती है। ऐसा कुछ ही जनपद के शिक्षकों ने कर दिखाया। शिक्षकों के निजी प्रयास ने मीरजापुर के प्राथमिक विद्यालय भगेसर पहाड़ी ब्लाक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय बंधवा मझवां को राज्य स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में पुरस्कार के लिए चयन कराकर नई पहचान दिलाई। शिक्षा निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम सिंह द्वारा जारी 100 विद्यालयों की जारी सूची में दोनों विद्यालयों को स्थान मिला है।

शिक्षा निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम सिंह, अपर शिक्षा निदेशक गणेश व अपर शिक्षा निदेशक शिविर अब्दुल मुबीन की समिति द्वारा उत्तर प्रदेश के 100 परिषदीय विद्यालयों का चयन किया गया। इसमें दोनों विद्यालयों ने स्थान बनाकर जनपद को गौरवांवित किया है। प्राथमिक विद्यालय भगेसर के प्रधानाध्यापक रविकांत द्विवेदी ने बताया कि प्रधान विध्यवासिनी शुक्ला व जन सहयोग से स्कूल में व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया। विद्यालय में नामांकन को 95 से बढ़ाकर 183 तक पहुंचाया। विद्यालय में शिक्षण व्यवस्था को दुरुस्त करने के कारण ही अभिभावकों का रूझान स्कूल के प्रति बढ़ा और बच्चों का प्रवेश होने लगा। राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए जनपद से शिक्षकों द्वारा आनलाइन आवेदन किया गया। आवेदन के दौरान शिक्षकों द्वारा कराए गए कार्यो की फोटो व विवरण को अपलोड किया गया था। राज्य स्तर पर कमेटी द्वारा फोटोग्राफ आदि का परीक्षण करने के बाद चयन किया।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय बधवां को पुरस्कार

जमुआं : राज्य स्तर के उत्कृष्ट विद्यालयों में पूर्व माध्यमिक विद्यालय बधवां को स्थान मिलने पर प्रधानाचार्य श्रीकांत पाठक को ब्लाक के शिक्षकों द्वारा बधाई देने का तांता लगा रहा। प्रधानाध्यापक के प्रयास से इस विद्यालय का कायाकल्प किया गया और पढ़ाई का बेहतर माहौल तैयार किया गया। शनिवार को शिक्षक संघ के मंत्री सुभाष तिवारी, इंद्रभूषण उपाध्याय, नारायण दत्त तिवारी, अवकाश प्राप्त शिक्षक विद्याधर द्विवेदी, जयप्रकाश पटेल आदि लोगों ने बधाई के साथ उज्वल भविष्य की कामना की।

-----------

राज्य स्तरीय चयन के मानक

1- विद्यालय का भौतिक परिवेश

2 - बच्चों के नामांकन में वृद्धि

3 - स्मार्ट क्लासेज से बच्चों को शिक्षा

4 - स्वच्छ वातावरण के लिए स्कूल गार्डेन

5 - छात्र-छात्राओं के लिए स्वच्छ शौचालय

6 - व्हाइट बोर्ड युक्त सभी कक्षाएं

7 - बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन

chat bot
आपका साथी