कल जीआइसी से रवाना होंगी पोलिग पार्टियां

जागरण संवाददाता मीरजापुर राजकीय इंटर कालेज में शिक्षक व स्नातक चुनाव को लेकर शनिवार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:32 PM (IST)
कल जीआइसी से रवाना होंगी पोलिग पार्टियां
कल जीआइसी से रवाना होंगी पोलिग पार्टियां

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : राजकीय इंटर कालेज में शिक्षक व स्नातक चुनाव को लेकर शनिवार को पीठासीन व मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। डीआइओएस देवकी सिंह ने बताया कि चुनाव के लिए 45 पीठासीन व 135 मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय लगाए गए हैं। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए चार जोनल व 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। चुनाव के लिए पोलिग पार्टियां 30 नवंबर को राजकीय इंटर कालेज से रवाना होंगी।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए 54 पोलिग पार्टियों का चयन किया गया है। प्रत्येक पार्टी में चार प्रशिक्षित कर्मचारी होंगे। प्रत्येक टोली प्रात: 7 बजे से मतदान सामग्री जीआइसी से प्राप्त कर लें।

उन्होंने कहा कि मतदेय स्थल पर पहुंचकर पीठासीन अधिकारी सबसे पहले मतदान स्थल का निरीक्षण कर ले उसके बाद पुन: प्राप्त सामान का गहनता से परीक्षण कर ले। किसी प्रकार की त्रुटि समझ में आने पर समाधान सेक्टर मजिस्ट्रेट से करा ले। मतदान प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक चलेगा। एक दिसंबर को चुनाव की सभी महत्वपूर्ण प्रक्रिया को मतदान प्रारंभ होने के पहले निर्धारित 8 बजे से पहले अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें तथा ठीक 8 बजे से मतदान प्रारंभ करा दें। प्रत्येक दो घंटे पर पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी में पड़े हुए मत की संख्या को नोट करेंगे। जीआइसी प्राचार्य महेंद्र सोनकर ने कहा कि मतदान समाप्ति के पांच मिनट पूर्व तक मतदाताओं की लाइन लगी होने पर पीठासीन अधिकारी पंक्ति में खड़े सभी मतदाता कि गणना करके उनकी संख्या में अपने लघु हस्ताक्षर सहित पर्चियां तैयार कर अंतिम मतदाता को एक नंबर की पर्ची देते हुए क्रमश: पहले मतदाता तक पर्ची का वितरण करें एवं उसी क्रम में सभी मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित कराए।

मतदान के पूर्व सभी केंद्रों पर कोविड 19 हेल्प डेस्क बनवाना सुनिश्चित करें। मतदान के पूर्व सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट बिजली, पानी व प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। सभी जोनल व सेक्टर अपनी देखरेख में पार्टी की रवानगी कराएंगे और पार्टी पहुंचने के बाद उसकी सूचना डीएम द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में अवश्य दें। माइक्रो आब्जर्वर को मिला प्रशिक्षण

जीआइसी परिसर में जिला विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण मिश्र ने दोपहर दो बजे से माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया। प्रशिक्षण के दौरान स्नातक व शिक्षक चुनाव में बरती जाने वाली सावधानी और कार्य के बारे में जानकारी दी। चुनाव में लगाए गए 30 माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। शिक्षक व स्नातक चुनाव : एक नजर

पीठासीन अधिकारी : 45

मतदान अधिकारी : 135

जोन/जोनल मजिस्ट्रेट : 04

सेक्टर/सेक्टर मजिस्ट्रेट : 16

माइक्रो आब्जर्वर : 30

chat bot
आपका साथी