टीबी रोगी के जीरो बैलेस पर पोस्टआफिस में खुलेंगे खाते

जनपद के समस्त टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। इसके लिए टीबी मरीजो के नजदीकी पोस्ट आफिस में खाते खुलवाये जायेंगे। जिन मरीजो के बैंक में खाते नहीं खोले गये है उनका इस योजना के तहत पोस्ट आफिस में जीरो बैलेंस पर खाते खोले जायेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Aug 2019 10:10 PM (IST) Updated:Mon, 26 Aug 2019 06:33 AM (IST)
टीबी रोगी के जीरो बैलेस पर
पोस्टआफिस में खुलेंगे खाते
टीबी रोगी के जीरो बैलेस पर पोस्टआफिस में खुलेंगे खाते

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के समस्त टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। इसके लिए टीबी मरीजो के नजदीकी पोस्ट आफिस में खाते खुलवाये जायेंगे। जिन मरीजो के बैंक में खाते नहीं खोले गये है, उनका इस योजना के तहत पोस्ट आफिस में जीरो बैलेंस पर खाते खोले जायेंगे। जिले के समस्त डाकघरों से यह सेवा दी जायेगी। खाता खुलवाने के लिए सम्बंधित मरीज को अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड, लाइसेन्स आदि आईडी देना होगा।

डाकघरों में खाता खोलने के लिए मरीजो की सूची विभाग के सम्बन्धित स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध करा दी गई है। वह रोगी के नजदीकी डाकघर के अधीक्षक से समन्वय स्थापित कर उस इलाके में रहने वाले टीबी रोगियों के खाते खुलवाने का काम करेंगे। यदि किसी क्षेत्र में मरीजो की संख्या अधिक होती है तो उस इलाके में विभाग के की तरफ से शिविर लगाकर खाता खुलवाने का काम किया जायेगा। रोगियों का बैंक में खाता न होने के कारण वह योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे है और योजना से वंचित हो जा रहे है। जनवरी 2019 से जुलाई 2019 तक 2164 टीबी मरीज पाये गये है जिसमें से लगभग 873 मरीजो के बैंक में खाते नहीं है। पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय रोग कार्यक्रम के तहत निक्षय पोषण योजना में टीबी मरीजों का खाता खोलने का काम किया जायेगा। जिन मरीजों का बैक में खाता न होने से पैसा लेने से वे वंचित रह जाते है उनके लिए भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था दी गयी है कि विभाग के कर्मचारी उनके नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर उनका खाता खोलवाने का कार्य करेंगे। इसके लिए मरीज को अपने नजदीकी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य कर्मी के साथ डाकघर तक जाना पड़ेगा। वहां पर तैनात पोस्टमास्टर से मिलकर उन्हें बताना होगा कि वह खाता खोलवाना चाहता है। इनसेट

प्रधान डाकघर में तैनात हुआ कर्मी

मीरजापुर : जनपद के प्रधान डाकघर के अधीक्षक योगेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अलग से एक कर्मी जिला मुख्यालय पर तैनात किया गया है जब तक खाता खुलवाने का काम पूरा न हो जाये। जिससे आने वाले रोगियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो सके। यह खाता खुलवाने का समय 31 दिसंम्बर 2019 बताया गया है।

chat bot
आपका साथी