पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से मिली राहत

जागरण संवाददाता मीरजापुर रिकार्ड ऊंचाई पर बिकने वाले पेट्रोल-डीजल की कीमत में अब कम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 May 2022 08:27 PM (IST) Updated:Sun, 22 May 2022 08:27 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से मिली राहत
पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से मिली राहत

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : रिकार्ड ऊंचाई पर बिकने वाले पेट्रोल-डीजल की कीमत में अब कमी हो गई है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को घटा दिया है। पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 9.5 तो डीजल में सात रुपये की कटौती हुई है। इससे न केवल आम आदमी को राहत मिलेगी बल्कि महंगाई में भी कमी आएगी। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद रविवार से मीरजापुर में पेट्रोल 97.18 रुपये तो डीजल 90.36 रुपये प्रति लीटर बिकना शुरू हुआ। इससे पहले पेट्रोल 105.86 तो डीजल 97.83 रुपये प्रति लीटर बिकता था।

यह दूसरी बार है जब पेट्रोल 100 रुपये के आंकड़े को पार कर गया था। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कीमतें गिरी हैं। बढ़ती महंगाई के दौर में पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई कमी से आम आदमी ने राहत की सांस ली है। सिविल लाइन निवासी हीरालाल, रामधारी, गणेश, नन्हे आदि ने कहा कि यह निर्णय बताता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देशवासियों की चिता है और उनकी दैनिक जीवन की सुविधाओं का ख्याल रखना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

बढ़ती महंगाई ने जनता को खफा कर रखा है और सरकार के सामने सवालों की बाढ़ आ गई है। जैसे ही टैक्स की बात चलती है तो एक बार फिर ये चर्चा चल पड़ती है कि पेट्रोल-डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए ताकि उस पर टैक्स कम लगे और ग्राहकों को फायदा हो। समीर दुबे, प्रदीप केशरवानी, अवधेश मोदनवाल का कहना है कि उत्पाद शुल्क घटने से राहत जरुर हुई लेकिन पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी है। यह एक ऐतिहासिक कदम होगा। अगर पेट्रोल-डी•ाल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो आम लोगों की मौज तय है।

chat bot
आपका साथी