भूमि की लालच में सगे भाई ने भोला को कागजों में दिखाया मृत

जागरण संवाददाता लालगंज (मीरजापुर) रामपुर खोमर गांव निवासी श्याम नारायण पटेल उर्फ भोला ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:56 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:56 PM (IST)
भूमि की लालच में सगे भाई ने भोला को कागजों में दिखाया मृत
भूमि की लालच में सगे भाई ने भोला को कागजों में दिखाया मृत

जागरण संवाददाता, लालगंज (मीरजापुर) : रामपुर खोमर गांव निवासी श्याम नारायण पटेल उर्फ भोला सिंह को मृतक दिखाकर इनके सगे भाई राम नारायण पटेल ने सदर तहसील के अमोई गांव में इनकी पैतृक भूमि को अपने नाम दर्ज करा लिया है। इस मामले की शिकायत होने पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया तो प्रशासन सक्रियता बरतने लगा और डीएनए टेस्ट कराने का निर्णय लिया गया है। अब प्रशासन के अगले कदम पर सबकी निगाहें लगी हैं।

श्याम नारायण उर्फ भोला सिंह ने बताया कि उनके भाई ने लेखपाल समेत अन्य अधिकारियों से मिलीभगत कर खसरा-खतौनी से उनका नाम कटवा दिया है। वर्ष 2005 में जब उन्हें पता चला तो वे सदर तहसील न्यायालय में खुद को जिदा साबित करने के लिए 15 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। यह मामला मुख्यमंत्री तक पहुंचा तो प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आए और भोला सिंह उर्फ श्याम नारायण पटेल को न्याय दिलाने के लिए उनको आश्वस्त किया। अब भोला सिंह ही श्याम नारायण है, इसे सही साबित करने के लिए डीएनए टेस्ट कराने का निर्णय लिया गया है। सदर तहसील के अमोई गांव के मूलत: निवासी श्याम नारायण पटेल उर्फ भोला सिंह वर्तमान में लालगंज थाना के रामपुर खोमर गांव में अपने एक बेटे व तीन बेटियों के साथ सपरिवार लगभग बीस वर्षो से निवास कर रहे हैं। दो बेटियों की शादी हो चुकी है। सिटी ब्लाक के अमोई गांव में इनके भाई राम नारायण रह रहे हैं।

---------------- बोले ग्रामीण श्याम नारायण पटेल उर्फ भोला सिंह नाम के एक ही व्यक्ति हैं, जो लगभग बीस वर्षों से अधिक समय से रामपुर खोमर गांव में स्थित अपने ससुराल में निवास कर रहे हैं। इनको भलीभांति जानता व पहचानता हूं।

- महेश यादव, ग्रामीण। - भोला सिंह ही श्याम नारायण हैं। यह बीस वर्षों से यहां के निवासी हैं। यह पहले अमोई गांव में रहते थे, लेकिन वर्तमान में अपने ससुराल रामपुर खोमर गांव में निवास कर रहे हैं।

- कन्हैया लाल पटेल, ग्रामीण। श्याम नारायण उर्फ भोला सिंह को हम अच्छी तरह से जान व पहचान रहे हैं। यह वर्तमान में रामपुर खोमर गांव में निवास करते हैं।

- नरोत्तम यादव, ग्रामीण। - श्याम नारायण का ही उपनाम भोला सिंह है। वह लगभग बीस वर्षों से रामपुर खोमर गांव के निवासी हैं। यह मूलत: अमोई गांव के रहने वाले थे। अब अपने ससुराल में रह रहे हैं। वह साधारण आदमी हैं।

- सुशील कुमार, ग्रामीण।

-------------------

बोले भोला सिंह उर्फ श्याम नारायण पटेल

'अमोई गांव में हमारी पैतृक जमीन है, जिसे मेरे भाई राजनारायण ने मुझे मृत दिखाकर अपने नाम दर्ज करा लिया है। मैं पंद्रह वर्षों से अपने को कागजों पर जिदा साबित करने की लड़ाई सदर तहसील के न्यायालय में लड़ रहा हूं। मैं बीस वर्षों से अधिक समय से अमोई गांव में नहीं हूं। वहां के लोग मुझे भी जानते हैं, लेकिन मेरे भाई के दबाव के कारण लोगों ने मुझे पहचानने से इन्कार किया है। मुझे विश्वास है कि किसी अलग स्थान पर लोगों को बुलाकर पूछा जाएगा तो लोग मुझे पहचान लेंगे।

chat bot
आपका साथी