गंगा फिर बढ़ाव पर, प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर बढ़ रहा पानी

दो दिन तक बारिश न होने के कारण गंगा का जलस्तर लगातार कम हो रहा था लेकिन शनिवार से अचानक फिर से गंगा का पानी बढ़ने लगा। इसकी वजह से सभी 24 बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है व एनडीआरएफ की टीम को किसी भी समय तैयार रहने की ताकीद कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Sep 2018 07:54 PM (IST) Updated:Sat, 01 Sep 2018 07:54 PM (IST)
गंगा फिर बढ़ाव पर, प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर बढ़ रहा पानी
गंगा फिर बढ़ाव पर, प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर बढ़ रहा पानी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दो दिन तक बारिश न होने के कारण गंगा का जलस्तर लगातार कम हो रहा था लेकिन शनिवार से अचानक फिर से गंगा का पानी बढ़ने लगा। इसकी वजह से सभी 24 बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है व एनडीआरएफ की टीम को किसी भी समय तैयार रहने की ताकीद कर दी गई है।

शुक्रवार तक गंगा का जलस्तर बढ़ना बंद हो गया था और 71 मीटर पर गंगा का पानी ठहरा हुआ था लेकिन शनिवार से फिर बढ़ाव तेज हो गया। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अधिकारी अशफाक खां ने बताया कि इस समय गंगा का पानी तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ना शुरू हो गया है। शनिवार को गंगा का जलस्तर 71.600 मीटर रिकार्ड किया गया। वहीं शनिवार शाम को गंगा का जलस्तर 71.730 मीटर रिकार्ड किया गया। उन्होंने बताया कि पानी बढ़ने की वजह से सभी बाढ़ चौकियों से संपर्क साधा गया है और उन्हें हर समय चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल बाढ़ का खतरा नहीं है लेकिन प्रशासन अपनी तैयारियां लगातार कर रहा है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कोई दिक्कत न होने पाए। लगातार हो रही बारिश का असर

शुक्रवार की देर शाम और शनिवार शाम को कुछ घंटे की मूसलधार बारिश के बाद पानी बढ़ना शुरू हुआ है। जिले के अधिकारियों का कहना है कि अभी सोमवार तक रोजाना शाम को बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। जिसकी वजह से गंगा के जलस्तर में अभी बढ़ोतरी जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी