मकर संक्रांति पर गंगा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

मकर संक्रांति पर्व पर जनपद के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सुबह से ही गंगा घाटों पर स्नान का दौर शुरु हो गया। लोगों ने गंगा स्नान कर घर-परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की। गंगा स्नान करने के बाद लोगों ने शिवालयों में मत्था टेका। पर्व पर नगर के प्रमुख बाजार देर शाम तक गुलजार नजर आए। पतंग की दूकानों पर आकर्षण पतंगों की खरीदारी करने के लिए बच्चों संग युवाओं का उत्साह देखते बन रहा था। गंगा घाटों पर उमड़ी स्नानार्थियों की भारी भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 09:25 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 10:57 PM (IST)
मकर संक्रांति पर गंगा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
मकर संक्रांति पर गंगा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मकर संक्रांति पर्व पर जनपद के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सुबह से ही गंगा घाटों पर स्नान का दौर शुरु हो गया। लोगों ने गंगा स्नान कर घर-परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की। गंगा स्नान करने के बाद लोगों ने शिवालयों में मत्था टेका। पर्व पर नगर के प्रमुख बाजार देर शाम तक गुलजार नजर आए। पतंग की दूकानों पर आकर्षण पतंगों की खरीदारी करने के लिए बच्चों संग युवाओं का उत्साह देखते बन रहा था। गंगा घाटों पर उमड़ी स्नानार्थियों की भारी भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

मकर संक्रांति पर्व पर विध्याचल सहित नगर के कई गंगा घाटों पर भोर से ही स्नान-ध्यान करने के लिए स्नानार्थियों का तांता लगा रहा। बता दें कि कुछ लोग मंकर संक्रांति 14 जनवरी को ही माने थे, वहीं कुछ लोग मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को भी माना। इसके बावजूद गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में भीड़ स्नान ध्यान को उमड़ी। नगर के बरियाघाट, सुंदरघाट, बाबाघाट, पक्काघाट, दाऊजी घाट, बदलीघाट एवं नारघाट सहित विध्याचल के कई घाटों पर सुबह से दोपहर तक स्नान-ध्यान करने के लिए स्नानार्थियों का रेला लगा रहा। गंगा स्नान करने के बाद लोगों ने घाट के मंदिरों में विधिवत दर्शन-पूजन कर परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की। सड़क की पटरियों पर सजी दुकानों पर गुड़ व चीनी से बने लाई, लावा, सेव, तिल आदि के ढुंढे व स्वादिष्ट तिल और मूंगफली के गजक की मांग ग्राहकों के बीच बनी रही।

-----------

पतंगबाजी का लिया जमकर आनंद

मकर संक्रांति पर्व पर बच्चों संग युवाओं ने पूरे दिन जमकर पतंगबाजी की। पतंग की दुकानों पर एक से बढ़कर एक पतंग व मंझा खरीदने के लिए ग्राहकों का तांता लगा रहा। मौसम थोड़ा साफ होने के कारण बच्चों व युवाओं ने जमकर पतंगबाजी की। आसमान में उड़ते रंग-बिरंगे पतंगों को देखकर बच्चे खुशी से उछलते नजर आए।

---------

चित्रांश महासभा ने बांटी खिचड़ी

मकर संक्रांति पर अखिल भारतीय चित्रांश महासभा द्वारा मलिन बस्ती समेत कई स्थानों पर लोगों को खिचड़ी बांटा गया। जिलाध्यक्ष राजेश सिन्हा, सुशील श्रीवास्तव, आशीष श्रीवास्तव, विपुल चंद्रा, अंकुर श्रीवास्तव, शिवम श्रीवास्तव, दिव्यांश आदि रहे।

-----------

लोगों को बांटी चाय

ऊमर ओमर वैश्य परिषद के कार्यकारिणी के सदस्यों ने बरियाघाट पर लोगों को मकर संक्रांति पर्व पर चाय का वितरण किया। इस दौरान आशुकांत चुनाहे, सोमनाथ वैद्य, संतोष उमर, गणेश उमर, मधुसुदन, हनुमान, बसंत लाल उमर, ओम प्रकाश, अभय शंकर आदि रहे।

chat bot
आपका साथी