चौपाल लगा डीएम ने जानी विकास कार्यो की हकीकत

विकास खंड सिटी के अघौली गांव में जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने चौपाल लगाकर जनता की समस्याओं से रूबरू हुए। परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पढ़कर सुनाया और कराए गए विकास कार्यो की हकीकत को भी जाना। ग्रामीणों ने डीएम को पत्रक सौंपकर विद्यालय के उपर से जा रहे बिजली के तार को हटवाने की मांग की। जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने बताया कि घर में विद्युत कनेक्शन तथा शौचालय नहीं होने की जानकारी दी। डीएम ने सेक्रेटरी व विद्युत विभाग के जेई को निर्देश दिया कि गांवा में जाकर एक-एक घर का सर्वे करें। सर्वे के दौरान लाभार्थी किसी भी योजना के पात्र पाए जाए उन योजनाओं से लाभांवित करें। गांव में तीन हैंडपंप खराब होने पर अतिशीध्र बनवाने का निर्देश ग्राम पंचायत अधिकारी को दिया। गांव में लगे कुल 96 हैंडपंप में से तीन खराब मिला।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 10:57 PM (IST)
चौपाल लगा डीएम ने जानी विकास कार्यो की हकीकत
चौपाल लगा डीएम ने जानी विकास कार्यो की हकीकत

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विकास खंड सिटी के अघौली गांव में जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने चौपाल लगाकर जनता की समस्याओं से रूबरू हुए। परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पढ़कर सुनाया और कराए गए विकास कार्यो की हकीकत को भी जाना। ग्रामीणों ने डीएम को पत्रक सौंपकर विद्यालय के ऊपर से जा रहे बिजली के तार को हटवाने की मांग की। जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने घर में विद्युत कनेक्शन तथा शौचालय नहीं होने की जानकारी दी। डीएम ने सेक्रेटरी व विद्युत विभाग के जेई को निर्देश दिया कि गांवों में जाकर एक-एक घर का सर्वे करें। सर्वे के दौरान लाभार्थी किसी भी योजना के पात्र पाए जाए उन योजनाओं से लाभांवित करें। गांव में तीन हैंडपंप खराब होने पर अतिशीघ्र बनवाने का निर्देश ग्राम पंचायत अधिकारी को दिया। गांव में लगे कुल 96 हैंडपंप में से तीन खराब मिला।

परियोजना अधिकारी ऋषिमुनी उपाध्याय ने बताया कि 3297 आबादी वाले ग्राम अघौली में 14 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास तथा एक कुष्टरोगी लाभार्थी को मुख्यमंत्री के लिए चयनित किया गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 123 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयन कर उन्हें लाभान्वित करने की कार्रवाई की जा रही है। डीपीआरओ अरविद कुमार ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के 402 लोगों के घरों में शौचालय बनवाया गया है। 769 लाभार्थियों को राशनकार्ड में 87 कार्ड अंत्योदय के बनाए गए हैं। वृद्धावस्था के 115, विधवा 78 तथा दिव्यांगजन पेंशन के 37 लाभार्थियों को पेंशन दिया जा रहा है। डीसी मनरेगा मो. नफीस ने बताया कि गांव में 14 वां, राज्य वित्त आयोग व मनरेगा के तहत कार्य कराया जा रहा है। जिसमें गांव में मनरेगा के तहत 208 लोगों को जाबकार्ड बनाया गया है। उप जिलाधिकारी गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि गांव में जीवन ज्येति बीमा योजना तथा आम आदमी बीमा योजना से पात्र लोगों को लाभांवित किया गया है। सीएमओ डा. ओपी तिवारी, डीएसओ उमेशचंद्र, नायब तहसीलदार योगेंद्र शरण शाह, एसओ अभय यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी