नहीं लगा शेड, सड़कों पर काम भी अधूरा

By Edited By: Publish:Mon, 15 Sep 2014 09:59 PM (IST) Updated:Mon, 15 Sep 2014 09:59 PM (IST)
नहीं लगा शेड, सड़कों पर काम भी अधूरा

विंध्याचल (मीरजापुर): विंध्याचल में नवरात्र मेले की तैयारी पर डीएम की मानिटरिंग का भी असर नहीं दिखाई दे रहा है। काफी काम अब भी अधूरे हैं। घाटों पर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन अभी रास्ते का निर्माण होना है। बारिश की वजह से घाटों पर अभी काम होना बाकी है। जिलाधिकारी ने मरम्मत कार्य में तेजी लाने का निर्देश नगर पालिका प्रशासन को दिया है। हालांकि सोमवार को घाटों पर काम बंद रहा।

पुरानी वीआइपी व न्यू वीआइपी मार्ग पर अभी शेड का निर्माण शुरू नहीं हो सका है, जबकि डीएम ने शेड का निर्माण मेला शुरू होने से पहले पूरा कराने को कहा था। यह कार्य विंध्य विकास परिषद को करना था। तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि शेड का निर्माण यदि नहीं कराया गया तो देवीभक्तों को काफी दिक्कत होगी। मेला से पहले शेड के निर्माण की मांग की जा रही है। दस दिन का समय और बचा है।

नागरिकों का कहना है कि विंध्यधाम की गलियों में लगभग काम पूरा करा दिया गया है लेकिन सड़कों का काम अधूरा है। 24 सितंबर की रात से मेला शुरू हो रहा है। बड़ी संख्या में देवीभक्तों का जमावड़ा लगना शुरू होगा।

सड़क का निर्माण अधूरा

प्रशासनिक भवन में गत दिनों हुई बैठक में लोकनिर्माण विभाग के अभियंताओं ने कहा था कि विंध्यधाम में सड़कों का निर्माण पूरा करा दिया गया है, जबकि हकीकत कुछ और है। शिवपुर रामगया घाट, रेहणा पुल, पटेगरा नाला, कालीखोह मार्ग, अष्टभुजा मंदिर, मोतिया तालाब, सीताकुंड, भैरव कुंड, विरोही सीताकुंड मार्ग पर जगह-जगह गड्ढा बन गया है। मेला के दौरान भक्तों को आने जाने में दिक्कत होगी। समय पर निर्माण पूरा कराने की मांग की जा रही है। शास्त्री सेतु से ओझला पुल तक भी सड़क की हालत खस्ता बनी हुई है।

स्टेशन का हो रहा रंग-रोगन

मंडल रेल प्रबंधक के आदेश पर मेला की तैयारी शुरू हो गई है। स्टेशन भवन को सजाया जा रहा है। टिकट घर को चमकाया जा रहा है। मेला पूछताछ केंद्र की रंगाई-पुताई की जा रही है। रोडवेज बस स्टेशन तक जाने वाले मार्ग पर अभी साफ-सफाई नहीं हो पाई है। स्टेशन अधीक्षक आरपी भारती ने बताया कि मेले की तैयारी जोरों पर चल रही है। जगह-जगह मरम्मत कार्य कराया जा रहा है।

नहीं हटा अतिक्रमण

विंध्याचल में एक दिन अतिक्रमण हटाने के बाद नगरपालिका प्रशासन सो गया है। बरतर से बंगाली तिराहा रेहणा चुंगी तक सड़क की पटरियों व नालियों से अतिक्रमण हटाया गया। उसके बाद अभियान ठंडा पड़ गया। सड़कों की पटरियों पर अतिक्रमण किया गया है। अष्टभुजा मंदिर मार्ग पर नीचे से अवैध रूप से दुकानें लगा ली गयी हैं। अष्टभुजा पहाड़ी वाहन स्टैंड से नरहरि बाबा आश्रम के नीचे सीढि़यों पर दुकानें लगा ली गई हैं। जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी अतिक्रमण हटाया नहीं जा सका है। मेला से पहले लोग पहाड़ी पर अतिक्रमण हटाने की मांग की जा रही है।

मंदिर का हो रहा रंग-रोगन

मां विंध्यवासिनी मंदिर का रंग-रोगन तो हो रहा है लेकिन वायरिंग का मामला खटाई में पड़ गया है। समय कम होने व लंबा काम होने की वजह से प्रशासन ने इसे मेला बाद कराने का निर्णय लिया है। इसके पहले मरम्मत का काम शुरू कराया जाएगा। मंदिर परिसर से मलबा हटाया जा रहा है।

नहीं बदले गए तार

विंध्याचल में लूज तार व जंग लगे खंभों का बदला नहीं जा सका है। इसकी वजह से लोगों को दिक्कत हो रही है। तारों को बदलने की मांग की जा रही है। पहाड़ी पर भी जगह-जगह लटक रहे तारों को भी बदलने की मांग पंडा समाज द्वारा की जा रही है।

समय पर पूरी हो जाएगी तैयारी

नगर मजिस्ट्रेट गुलाब चंद राम ने बताया कि मेला से पहले सभी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। मानीटरिंग की जा रही है। वह खुद सड़क व गलियों का निरीक्षण कर रहे हैं। जहां-जहां खामियां हैं उसे ठीक कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी