गांव में कितने परिवार, पता ही नहीं

By Edited By: Publish:Fri, 29 Aug 2014 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 29 Aug 2014 09:21 PM (IST)
गांव में कितने परिवार, पता ही नहीं

चील्ह/ गैपुरा (मीरजापुर) : प्रमुख सचिव रेशम के जाते ही विशेष सचिव कृषि चंद्रकांत पांडेय शुक्रवार को जिले में धमक पड़े। उन्होंने छानबे के डड़वा पकसेड़ा व चील्ह के मल्लेपुर गांव में विकास कार्यो का सत्यापन किया व चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।

लोहिया गांव डड़वा पकसेड़ा के सत्यापन में विशेष सचिव ने पाया कि गांव में 110 जॉब कार्ड, बीपीएल 25, अंत्योदय नौ व इंदिरा आवास दो तथा 58 लोहिया आवासों का आवंटन हुआ है। सभी आवास आधे अधूरे पाए गए। उन्होंने अधूरी सड़क को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इस गांव में मात्र दस कनेक्शन हैं। विशेष सचिव द्वारा पूछे जाने पर अभियंता ने कहा कि ट्रांसफार्मर लग जाने पर कनेक्शन और बढ़ाया जाएगा।

गांव के संजय दुबे ने विकास कार्यो में अनियमितता का आरोप लगाया कहा कि इसकी जांच कराई जाए। सचिव ने आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया

इसके पश्चात विशेष सचिव ने चील्ह क्षेत्र के लोहिया गांव मल्लेपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव में सीसी रोड अधूरी पायी। जो सीसी रोड बनी है उसकी गुणवत्ता काफी खराब मिली। इस पर विशेष सचिव ने अधिकारियों को फटकार लगाई। कहा कि इन सड़कों की फिर से मरम्मत कराई जाए। सड़क निर्माण न होने पर अधिकारियों ने बजट का अभाव बताया। उन्होंने कहा कि गांव में और शौचालय बनवाए जाने चाहिए। खुले में शौच मुक्त गांव बनाएं।

मुख्यमंत्री का नाम नहीं बता पाए छात्र

विशेष सचिव ने मल्लेपुर गांव में चौपाल में सबसे आगे बैठे कक्षा चार के एक छात्र से मुख्यमंत्री का नाम पूछा तो उसने तपाक से मोदी का नाम बताया। उससे जिले का नाम पूछा गया तो वह नहीं बता सका। इस पर वहां पर मौजूद शिक्षक झेप गए। इस पर विशेष सचिव ने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को देश दुनिया के बारे में भी बताया जाए। मिड डे मील की गुणवत्ता का ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालय की साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाए।

बिजली कटौती का उठा मामला

विशेष सचिव की चौपाल में ग्रामीणों ने बिजली कटौती का मामला उठाया। कहा कि महज दो से तीन घंटे बिजली मिल रही है। उन्होंने एसडीओ को निर्देश दिया कि जब बिजली रहे तो ग्रामीणों में रोस्टर के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जाए। इस दौरान सीडीओ विवेक पांडेय, पीडी राजीव बनकटा, उपायुक्त मनरेगा डाक्टर एनएन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी थे।

chat bot
आपका साथी