पार्टी, मुद्दा, शहर और दिन एक पर आंदोलन हुए दो

सभी राजनीतिक पार्टियां जहां लोकसभा चुनाव की तैयारियों के चलते एकजुटता की बात कर रही हैं, वहीं युवा रालोद दो फाड़ होती दिखाई दे रही है। सोमवार को गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर युवा रालोद के बैनर तले दो अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन हुए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 07:00 AM (IST)
पार्टी, मुद्दा, शहर और दिन एक पर आंदोलन हुए दो
पार्टी, मुद्दा, शहर और दिन एक पर आंदोलन हुए दो

मेरठ । सभी राजनीतिक पार्टियां जहां लोकसभा चुनाव की तैयारियों के चलते एकजुटता की बात कर रही हैं, वहीं युवा रालोद दो फाड़ होती दिखाई दे रही है। सोमवार को गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर युवा रालोद के बैनर तले दो अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शन हुए। गन्ना भवन पर प्रदर्शन की अगुवाई युवा रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष वसीम राजा खुद कर रहे थे। वहीं, कुछ पूर्व पदाधिकारियों ने कमिश्नरी पर अलग प्रदर्शन किया। इससे जहां पार्टी में कलह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं, वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष का कहना है कि ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी।

युवा रालोद के जिलाध्यक्ष सोनू गुर्जर की अध्यक्षता तथा प्रदेश महासचिव संजय चौधरी के संयोजन में राष्ट्रीय अध्यक्ष वसीम राजा, मंडल अध्यक्ष गौरव प्रताप, राष्ट्रीय महासचिव लतेश चौधरी की अगुवाई में सुबह 11 बजे कार्यकर्ता और किसान पांडव नगर स्थित गन्ना भवन पर पहुंचे। इसके बाद प्रदर्शन किया और धरने पर बैठ गए। दोपहर में जिला गन्ना अधिकारी आनंद शुक्ला को बंधक बनाकर धरने पर बैठा लिया। नेताओं ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीसीओ को सौंपा। इसमें उन्होंने गन्ना मूल्य 500 रुपये कुंतल करने, इसकी घोषणा जल्द करने, 14 दिन के भीतर भुगतान कराने अन्यथा ब्याज दिलाने की मांग की। गन्ना क्रय केंद्र स्थापित न होने, घटतौली, गन्ना पर्ची न मिलने आदि की शिकायत भी की। डीसीओ ने एक सप्ताह में समस्याओं के समाधान का वादा किया। प्रदर्शन में पश्चिम उ.प्र. उपाध्यक्ष संजय जाटव, मंडल उपाध्यक्ष कुलदीप हुड्डा समेत प्रदेश, पश्चिम तथा विभिन्न जिलों के पदाधिकारी शामिल रहे।

दूसरे प्रदर्शन में युवा रालोद के बैनर तले कमिश्नरी का घेराव किया गया। लालकुर्ती स्थित कैंप कार्यालय से कार्यकर्ता जुलूस के रूप में पूर्व प्रदेश महासचिव अनिल चौधरी के नेतृत्व में कमिश्नरी पहुंचे। इस दौरान कार्यकर्ताओं की पुलिस से झड़प भी हुई। सड़क पर बैठकर कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। प्रदर्शन में गौरव जिटौली, संदीप चौधरी, बिजेंद्र भाटी, संजय जाटव, विकास सिंह, बासित पठान, अनुराग चौधरी आदि मौजूद रहे।

कारण कुछ भी हो, नुकसान रालोद को

राष्ट्रीय अध्यक्ष वसीम राजा ने कहा कि जयंत चौधरी के निर्देश पर युवा जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता तथा हमारे नेतृत्व में प्रदर्शन पहले से ही तय था। हाल ही में नई कार्यकारिणी गठित हुई है, जिसका उक्त लोग विरोध कर रहे हैं। काफी समझाने के बाद भी वे नहीं माने। हाईकमान के निर्देश का उन्होंने उल्लंघन किया है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी। वहीं, कमिश्नरी पर प्रदर्शन करने वाले नेताओं का कहना है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आंदोलन से पहले संयुक्त बैठक नहीं की। न ही किसी को विश्वास में लिया। प्रदर्शन में भी पार्टी के प्रमुख लोगों को नहीं बुलाया। आज के घटनाक्रम का कारण भले ही कुछ भी हो लेकिन मनमुटाव और दो फाड़ का संदेश जनता तक पहुंच गया है। जिसका खामियाजा तो रालोद को ही उठाना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी