दो लाख का जीवन बीमा और पांच लाख का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पा सकते हैं निश्‍शुल्‍क, समझिए पूरी योजना को

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अगर हादसे में व्‍यक्‍ति कीमृत्‍यु होती है या दिव्‍यांगता की स्‍थिति बनती है तो दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। साथ ही पांच लाख तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा भी लाभ मिलेगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 01:30 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 01:35 PM (IST)
दो लाख का जीवन बीमा और पांच लाख का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पा सकते हैं निश्‍शुल्‍क, समझिए पूरी योजना को
असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए है यह योजना।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Prime Ministers Suraksha Bima Yojana असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए केंद्र और राज्‍य सरकार की ओर से दो लाख रुपये का जीवन बीमा और पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा निश्‍शुल्‍क मिल रहा है। इसके लिए वह ई श्रम पोर्टल पर जाकर निश्‍शुल्‍क रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। जिले में असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों की संख्‍या लाखों में है। ऐसे लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए सीएससी के माध्‍यम से भी राष्‍ट्रीय डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।

इस प्रकार समझें योजना को

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अगर हादसे में व्‍यक्‍ति की मृत्‍यु होती है या दिव्‍यांगता की स्‍थिति बनती है तो दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। साथ ही पांच लाख तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा भी लाभ मिलेगा। मेरठ में उप श्रम आयुक्‍त राजीव कुमार सिंह के अनुसार इस योजना के लिए 16 से 59 वर्ष के बीच आयु होनी चाहिए। ईपीएफओ या ईएसआइसी का सदस्‍य नहीं होना चाहिए। आयकरदाता नहीं होना चाहिए, असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला होना चाहिए। असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग आधारनंबर से इसमें रजिस्‍ट्रेशन कराकर कार्ड बनवा सकते हैं। इस योजना में 15 हजार रुपये से नीचे तक के आय वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिक आ सकते हैं।

रजिस्‍ट्रेशन के लिए बस इसकी है जरूरत

अगर कोई असंगठित क्षेत्र का श्रमिक इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहता है तो वह आधार नंबर का उपयोग करके ई केवाइसी करा सकता है। जिसमें ओटीपी, फिंगर प्रिंट, सक्रिय मोबाइल नंबर की जरूर होगी। शैक्षणिक, आय, व्‍यवसाय और कौशल के प्रमाणपत्र देना ऐच्‍छिक रखा गया है। बड़ी संख्‍या में लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी