मेरठ में अब महिलाएं बढ़ाएंगी बिजली विभाग की आय और होंगी आत्मनिर्भर भी

बदलाव मेरठ में इन छह ब्लाकों में बिजली बिल कलेक्शन करेंगी महिलाएं। दो हजार रुपये तक का बिल जमा कराने पर 20 रुपये मिलेंगे।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2020 06:30 PM (IST)
मेरठ में अब महिलाएं बढ़ाएंगी बिजली विभाग की आय और होंगी आत्मनिर्भर भी
मेरठ में अब महिलाएं बढ़ाएंगी बिजली विभाग की आय और होंगी आत्मनिर्भर भी

मेरठ, [राजेंद्र शर्मा]। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और पहल। महिलाएं अब न केवल उप्र पावर कारपोरेशन की आय बढ़ाएंगी, साथ ही आॢथक रूप से आत्मनिर्भर भी बनेंगी। इसके लिए उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने जिले में संचालित स्वयं सहायता समूहों में कार्यरत महिलाओं को बिजली बिल कलेक्शन की जिम्मेदारी देने की तैयारी की है। उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष व अपर मुख्य सचिव ऊर्जा ने गत 22 जुलाई को अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से बिजली बिलों का कलेक्शन कराने संबंधी निर्णय से अवगत कराया था। बिल कलेक्शन कैसे होगा, कांफ्रेंसिंग में इसका प्रशिक्षण भी दिया गया था। योजना के तहत दो हजार रुपये तक का बिल जमा कराने पर संबंधित महिला को 20 रुपये मिलेंगे। इससे ज्यादा जमा कराने पर एक फीसद कमीशन भी अतिरिक्त दिया जाएगा। जिला विकास अधिकारी दिग्गविजय नाथ तिवारी बताते हैं कि इन महिलाओं को जल्द प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए अगस्त के प्रथम सप्ताह में शासन से निर्देश मिलने की संभावना है।

वहीं, उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के निदेशक सुजीत कुमार ने योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सीडीओ से पूरा प्लान उपलब्ध कराने के लिए भी कहा है।

चयनित छह ब्लाक परीक्षितगढ़ हस्तिनापुर मवाना जानी खुर्द रजपुरा दौराला

chat bot
आपका साथी