यूपी बोर्ड : अंक सुधार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इसी महीने

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद वर्ष 2021 के रिजल्ट से असंतुष्ट बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अंक सुधार बोर्ड परीक्षा आयोजित कर चुका है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी पूरा हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:23 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:23 AM (IST)
यूपी बोर्ड : अंक सुधार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इसी महीने
यूपी बोर्ड : अंक सुधार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इसी महीने

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद वर्ष 2021 के रिजल्ट से असंतुष्ट बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अंक सुधार बोर्ड परीक्षा आयोजित कर चुका है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी पूरा हो चुका है। इसी महीने के अंत तक यूपी बोर्ड की ओर से अंक सुधार परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की उम्मीद है। क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ से मिली जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड ने अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की है, लेकिन इस महीने के अंत तक अंक सुधार बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी हो सकते हैं। मूल्याकन प्रक्रिया में हुई कुछ देरी के कारण यूपी बोर्ड अब तक रिजल्ट की तिथि जारी नहीं कर सका है।

यूपी बोर्ड की ओर से इस साल की बोर्ड परीक्षाएं भी वार्षिक ही आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई और आइएससी की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने दो सेमेस्टर कराने संबंधी कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया है। यूपी बोर्ड में करीब 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। ऐसे में दो बार बोर्ड परीक्षा कराना, उसका मूल्याकन करना और रिजल्ट जारी करना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। संभवत: इस सत्र में हुई देरी के कारण ही यूपी बोर्ड ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। वहीं सीबीएसई ने जुलाई महीने से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी थी और उसके पीछे-पीछे आइएससी ने भी दो सेमेस्टर की पढ़ाई व मूल्याकन की तैयारिया शुरू कर दी थी। केके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. वीर बहादुर सिंह के अनुसार छात्रों को 70 फीसद सिलेबस के साथ ही पढ़ाया जा रहा है और वार्षिक परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। छमाही परीक्षाएं हो चुकी हैं और अब 10वीं व 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए प्री बोर्ड का सिलेबस पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी