शहनाई की गूंज ने बढ़ाई आभूषणों की चमक

नए साल में शादी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि लोग कोरोना से लोग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 07:15 AM (IST)
शहनाई की गूंज ने बढ़ाई आभूषणों की चमक
शहनाई की गूंज ने बढ़ाई आभूषणों की चमक

मेरठ,जेएनएन। नए साल में शादी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि लोग कोरोना से लोग डरे हुए हैं। इसी के चलते कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए शादी विवाह के सभी आयोजनों की तैयारी कर रहे हैं। शादी के पिछले सीजन में हीरे, सोने और चांदी के आभूषणों की बंपर बिक्री से सराफा बाजार की चमक कई गुना बढ़ गई थी। ऐसा ही कुछ इस सीजन में भी देखने को मिल रहा है। शादी के विभिन्न आयोजन और मेहमानों की संख्या कम होने की वजह से शादी के कुल बजट में कमी आई है। ऐसे में लोग आभूषणों की खरीदारी पर अधिक जोर दे रहे हैं, जिससे 20 से 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। इसे एक अच्छा निवेश भी कहा जा सकता है। आभूषण कारोबारियों का कहना है कि शादी के पिछले सीजन में मेरठ के सराफा बाजार का कुल कारोबार लगभग ढाई सौ करोड़ रुपये था, जो इस बार जुलाई माह तक साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है। इस बार हल्के और फैलावदार गहनों की मांग अधिक है। शादी के अलावा लोग अपने लिए भी ज्वेलरी शापिंग कर रहे हैं।

इन्होंने कहा-

शादी के सीजन में एक बार फिर कारोबार में तेजी आई है। गहनों की खरीदारी में 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी देखी जा रही है। यह कोरोना काल में कारोबार के लिए अच्छी बात है।

आकाश मांगलिक, निदेशक भगत ज्वेलर्स आबू प्लाजा शादी के सीजन में दूल्हा-दुल्हन की ज्वेलरी के अलावा उपहार में दी जाने वाली ज्वेलरी की भी काफी मांग है। इसमें ईयर रिग, रिग, लाकेट और चेन शामिल हैं। इसके साथ ही अब तगड़ी का फैशन भी है, जो सोने और चांदी दोनों में उपलब्ध हैं। जहां तक दुल्हन के सेट की बात है तो इसकी शुरुआत एक लाख रुपये से हो जाती है। यह सेट काफी फैलावदार और आकर्षक है।

नीरज वैध, निदेशक एवी ज्वेल पैलेस नील गली कोरोना की तीसरी लहर का असर कारोबार पर नहीं पड़ा है। शादी का सीजन होने से लोग गहनों की खरीदारी कर रहे हैं। हालांकि पिछले कई माह से सोने का भाव लगभग स्थिर बना हुआ है। इस बार डायमंड ज्वेलरी से सोने के गहनों की मांग अधिक है। पारंपरिक डिजाइन की ज्वेलरी काफी पसंद की जा रही है।

विजय आनंद अग्रवाल, महामंत्री मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी