चौथी औद्योगिक क्रांति की तरफ बढ़ रहा देश : डा. महेश शर्मा

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ साबित होते हैं। मोदी सरकार ने पारदर्शिता के साथ इस सेक्टर को नई ताकत दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 03 Nov 2018 06:00 AM (IST)
चौथी औद्योगिक क्रांति की तरफ बढ़ रहा देश : डा. महेश शर्मा
चौथी औद्योगिक क्रांति की तरफ बढ़ रहा देश : डा. महेश शर्मा

मेरठ । सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ साबित होते हैं। मोदी सरकार ने पारदर्शिता के साथ इस सेक्टर को नई ताकत दे दी है। देश में उद्योग लगाना बेहद आसान हो गया है। उक्त बातें केंद्रीय मंत्री डा. महेश शर्मा ने शुक्रवार को चौ. चरण सिंह विवि स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस सभागार में कहीं। दावा किया कि देश चौथी औद्योगिक क्रांति की दहलीज पर खड़ा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दिए गए संबोधन को सुना गया।

एमएसएमई संपर्क एवं सहयोग कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे डा. महेश शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने निवेश की राह आसान कर दी। इंसपेक्टर राज खत्म किया, जबकि आनलाइन आवेदन के जरिए प्रक्रिया सरल की। जीएसटी जैसा बड़ा रिफार्म किया। आज यूपी में इन्वेस्टर्स समिट के तहत 4.35 लाख करोड़ रुपए के निवेश हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने स्वयं एक मंत्री के रूप में विभिन्न योजनाओं के तहत 9.34 लाख करोड़ रुपए की योजनाओं के प्रोजेक्ट पास किए हैं। आयुष्मान भारत के तहत देश के करीब 50 करोड़ लोग पांच लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा में कवर हो रहे हैं, जो दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। ईज आफ डूइंग बिजनेस में भारत 142 से 77वें स्थान पर पहुंच गया। कहा कि 59 मिनट में एक करोड़ का लोन पास होना किसी क्रांति जैसी है।

अमेजन देगा एमएसएमई को बड़ी उड़ान

प्रदेश के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि 1979 में जापान में एक गांव-एक उत्पाद का कांसेप्ट अपनाया गया, जो बाद में तमाम देशों में सफल रहा। यूपी सरकार ने इसी तर्ज पर एक जिला-एक उत्पाद की घोषणा की, जिसके अंतर्गत मेरठ का खेल उद्योग चुना गया है। नौ जिलों में सफलतापूर्वक लागू कर दी गई। बताया कि हर साल इस श्रेणी में नए प्रोडक्ट शामिल किए जाएंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अमेजन के साथ हाथ मिलाने से बाजार का आकार सौ करोड़ तक पहुंच गया। 20 से 25 लाख नए रोजगार उभरे हैं। कार्यक्रम में सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक सत्यवीर त्यागी, संगीत सोम, डा. सोमेंद्र तोमर, मंडलायुक्त अनीता मेश्राम, जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, जिलाध्यक्ष रवींद्र भड़ाना, केंद्रीय उद्यमिता मंत्रालय की जुबिका पांडुकर, सीडीओ आर्यका आखौरी समेत कई अन्य शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी