एक्सप्रेस-वे के पांचवें चरण की बिड 29 को खुलेगी

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पांचवां चरण जल्द शुरू होगा। इसके लिए 29 सितंबर को बि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:17 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:17 AM (IST)
एक्सप्रेस-वे के पांचवें चरण की बिड 29 को खुलेगी
एक्सप्रेस-वे के पांचवें चरण की बिड 29 को खुलेगी

मेरठ, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का पांचवां चरण जल्द शुरू होगा। इसके लिए 29 सितंबर को बिड खोली जाएगी। पहले टेक्निकल बिड खोली जाएगी उसके बाद फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी।

एक्सप्रेस-वे का चौथा चरण है डासना से मेरठ के परतापुर तक। जबकि पांचवां चरण बनेगा मेरठ-डासना के बीच जैनुद्दीनपुर गांव से बुलंदशहर हाईवे स्थित लोहियानगर मंडी के पास तक। यानी चौथे चरण के बीच में से ही एक रोड निकालकर बुलंदशहर हाईवे तक जोड़ दी जाएगी। इसे ही पांचवां चरण कहा जाएगा। यह चार लेन का होगा। चार लेन व 14 किमी के इस रोड के बीच में कहीं भी प्रवेश व निकास का प्राविधान फिलहाल शामिल नहीं है। यानी 14 किमी के बीच में पड़ने वाले गांव के लोग इस पर तभी चढ़ पाएंगे जब वे लोहियानगर मंडी के सामने से प्रवेश करेंगे। इसीलिए इसे हाईवे का नहीं बल्कि एक्सप्रेसवे का हिस्सा बनाया गया है। प्रवेश व निकास द्वार पर टोल बूथ रहेगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने बताया कि कोरोना की वजह से इसके टेंडर प्रक्रिया में देरी हुई। जल्द ही अब कार्य आगे बढ़ेगा।

बिजनौर, पौड़ी समेत मेरठ के आधे हिस्से को मिलेगी बड़ी सहूलियत

लोहियानगर मंडी के सामने से जब एक्सप्रेस वे का चार लेन का लिक बन जाएगा तब बड़ी सहूलियत हो जाएगी। मेरठ के आधे हिस्से गंगानगर, परीक्षितगढ़, किला, मेडिकल, शास्त्रीनगर, मवाना, पौड़ी, बिजनौर आदि के लोगों को बहुत फायदा होगा। यहां के लोगों को मेरठ शहर पार नहीं करना पड़ेगा। बल्कि बाहर से ही इनर रोड से आकर इस लेन को पकड़ लेंगे।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के चरण

निजामुद्दीन से यूपी गेट : पहला चरण

यूपी गेट से डासना : दूसरा चरण

डासना से हापुड़ : तीसरा चरण

डासना से मेरठ का परतापुर : चौथा चरण

मेरठ डासना के बीच जैनुद्दीनपुर से मेरठ में लोहियानगर मंडी के पास तक : पांचवां चरण

chat bot
आपका साथी