राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : दो सौ घुड़सवारों के बीच से निकलेगा नेशनल चैंपियन Meerut News

राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता होने जा रही है। इसमें घुड़सवारों की रैंकिंग जारी की जा रही है। इसी आधार पर दो सौ में से नेशनल चैंपियन को चुना जाएगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 05:47 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 05:47 PM (IST)
राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : दो सौ घुड़सवारों के बीच से निकलेगा नेशनल चैंपियन Meerut News
राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : दो सौ घुड़सवारों के बीच से निकलेगा नेशनल चैंपियन Meerut News

[अमित तिवारी] मेरठ। रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) एंड कॉलेज में एक से 15 मार्च तक राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता (एनईसी) ऑल ग्रेड और मेरठ घुड़सवारी प्रतियोगिता (एमईसी) होगी। एनईसी में प्री-नोविस व नोविस के साथ कांकर नेशनल यानी सीएन वन-स्टार इंट्रो, सीएन टू-स्टार लांग और सीएन थ्री-स्टार लांग के इवेंटिंग होंगे। इसमें करीब 200 घुड़सवार हिस्सा लेंगे। सभी ग्रेड में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद थ्री-स्टार के विजेता घुड़सवार को नेशनल चैंपियन चुना जाएगा। जो घुड़सवार नेशनल चैंपियन बनेगा, वही पूरे एक साल तक घुड़सवारी के इवेंटिंग का चैंपियन कहलाएगा।

जारी होगी राइडर्स की नेशनल रैंकिंग

घुड़सवारी में इस सीजन में अब तक इवेंटिंग की पांच प्रतियोगिता हो चुकी हैं। इस सीजन की आखिरी घुड़सवारी प्रतियोगिता दिल्ली में 25 मार्च से पांच अप्रैल तक होगी। इसमें अगर घुड़सवारी की अंतरराष्ट्रीय संस्था से इवेंटिंग के आयोजन की अनुमति होगी तो वह आखिरी इवेंटिंग प्रतियोगिता होगी। अन्यथा आरवीसी में मार्च के पहले पखवाड़े की प्रतियोगिता के बाद घुड़सवारों की नेशनल रैंकिंग भी जारी की जाएगी। नेशनल रैंकिंग का आधार इस सीजन में हुई पांचों इवेंटिंग प्रतियोगिता का प्रदर्शन होगा। इक्वेस्टियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएफआइ) नेशनल रैंकिंग की सूची अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जारी कर सकती है।

आरवीसी में चल रहा कैंप

एनईसी के लिए आरवीसी में शुरू हुए कैंप में सेना व सिविल के राइडर्स पहुंचने लगे हैं। यहां सभी राइडर एनईसी के लिए अभ्यास कर रहे हैं। आरवीसी में ही घोड़ों व घुड़सवारों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

सेना के घुड़सवारों की बनेगी अलग रैंकिंग

राष्ट्रीय स्तर पर घुड़सवारी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले राइडर्स की रैंकिंग ईएफआइ जारी करती है। सेना के घुड़सवारों में पूरे साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले घुड़सवारों की रैंकिंग सेना करेगी और फिर ईएफआइ को सूचित किया जाएगा। सेना के घुड़सवारों की रैंकिंग में बेहतरीन प्रदर्शन वाले राइडर्स को आर्मी इक्वेस्टियन नोड के लिए चुना जाएगा। यह नोड आरवीसी में संचालित है। इसमें चयनित घुड़सवार आरवीसी में ही रहकर अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग करते हैं।

हिस्सा लेंगे सीनियर जूनियर घुड़सवार

राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में देशभर की सैन्य यूनिटों के घुड़सवार और सिविल क्लबों के घुड़सवार भी हिस्सा लेंगे। सीनियर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारों के साथ ही आरवीसी के स्पोर्ट्स ब्वायज कंपनी, एनसीसी, एमडीए, आइएमए, आइएनए, आइएए आदि के कैडेट भी मेरठ घुड़सवारी प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। ट्रेनिंग लेने वाले नए व नन्हे घुड़सवारों के लिए भी हंटर, हैक्स आदि इवेंट होंगे। 

chat bot
आपका साथी