कुछ कॉलेजों में लगी मेरिट, आज से होंगे दाखिले

यूजी कक्षाओं में दाखिले के लिए सोमवार को कॉलेजों में ओपन मेरिट से दाखिले होने थे। कुछ कॉलेज ही मेरिट कॉलेजों में चस्पा कर सके जबकि अन्य कॉलेजों में देर शाम तक मेरिट तैयार नहीं की जा सकी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Jul 2019 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 06:20 AM (IST)
कुछ कॉलेजों में लगी मेरिट, आज से होंगे दाखिले
कुछ कॉलेजों में लगी मेरिट, आज से होंगे दाखिले

मेरठ, जेएनएन : यूजी कक्षाओं में दाखिले के लिए सोमवार को कॉलेजों में ओपन मेरिट से दाखिले होने थे। कुछ कॉलेज ही मेरिट कॉलेजों में चस्पा कर सके, जबकि अन्य कॉलेजों में देर शाम तक मेरिट तैयार नहीं की जा सकी। छात्रों ने तो विवि की वेबसाइट से ऑफर लेटर डाउनलोड कर कॉलेजों में जमा करा दिया, लेकिन विवि की ओर से कॉलेजों को ऑफर लेटर की जो सूची मिली, उसमें कैटेगरी का उल्लेख नहीं होने से कॉलेजों के सामने मेरिट बनाने में दिक्कत आई। कॉलेजों में शाम तक मेरिट तैयार करने की जद्दोजहद चलती रही। छात्र भी कॉलेजों के संपर्क में बने रहे। डीएन कॉलेज की ओर से विवि को इसकी जानकारी दी गई, उसके बाद विवि ने कॉलेजों को एक्सेल शीट भेजी। अब कॉलेज एक्सेल शीट से छात्रों के ऑफर लेटर का मिलान कर मेरिट तैयार कर रहे हैं। यही स्थिति कमोबेश सभी कॉलेजों में रही।

निजी कॉलेजों में हुए दाखिले

ओपन मेरिट में दाखिले के लिए सोमवार को करीब 20 हजार छात्रों ने ऑफर लेटर डाउनलोड किए। मंगलवार सुबह सभी कॉलेजों में छात्रों के ऑफर लेटर का मिलान कर मेरिट लगा दी जाएगी। मंगलवार से 12 जुलाई तक कॉलेजों में इस ओपन मेरिट से दाखिले चलेंगे। वहीं सोमवार को भी कुछ कॉलेजों में दाखिले हुए। छात्रों ने सुबह ही अपने ऑफर लेटर डाउनलोड कर कॉलेजों में जमा करा दिए थे। कुछ निजी कॉलेजों में करीब एक हजार छात्रों के दाखिले हुए।

सत्र शुरू, द्वितीय व तृतीय वर्ष के हो रहे दाखिले

सोमवार आठ जुलाई से विवि से संबद्ध कॉलेजों में नया सत्र शुरू हो गया। सत्र शुरू होने के बाद अब कॉलेजों में द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों का दाखिला कराने की तैयारियां की जा रही हैं। अब सत्र शुरू होने के बाद भी दाखिले होंगे तो कॉलेजों में पाठ्यक्रम शुरू करने में अभी और वक्त लग सकता है।

यूजी में रजिस्ट्रेशन शुरू

यूजी ट्रेडिशनल व प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के लिए सोमवार आठ जुलाई को रजिस्टेशन फिर से ओपन कर दिए गए हैं। ट्रेडिशनल कोर्सेस में बेहद कम रजिस्ट्रेशन देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रोफेशनल कोर्स के रजिस्ट्रेशन भी खोल दिए गए हैं।

नहीं जारी हुई बीए एलएलबी की कटऑफ

ओपन मेरिट में दाखिले को लेकर कॉलेजों में रहे अफरा-तफरी के माहौल के चलते ही विवि ने सोमवार को बीए एलएलबी की कटऑफ जारी नहीं की। यह कटऑफ अब मंगलवार को जारी की जा सकती है। साथ ही विवि ने एलएलबी का रजिस्ट्रेशन भी शुरू नहीं किया है। कॉलेजों के प्रमाणपत्र नहीं मिलने के कारण उसे भी रोक दिया गया है।

chat bot
आपका साथी