CCSU Exam 2020: सीसीएसयू परीक्षा कराएगा या नहीं, परीक्षा समिति की बैठक कल करेगी फैसला

चौ. चरण सिंह विवि ( सीसीएसयू) से जुड़े कॉलेजों के लाखों छात्र- छात्राओं के भीतर परीक्षा को लेकर असमंजस की स्‍थिति बनी हुई है। छात्रों की परीक्षा को लेकर उहापोह जल्‍द खत्‍म होने वाल

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 04:55 PM (IST)
CCSU Exam 2020: सीसीएसयू परीक्षा कराएगा या नहीं, परीक्षा समिति की बैठक कल करेगी फैसला
CCSU Exam 2020: सीसीएसयू परीक्षा कराएगा या नहीं, परीक्षा समिति की बैठक कल करेगी फैसला

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विवि ( सीसीएसयू) से जुड़े कॉलेजों के लाखों छात्र- छात्राओं के भीतर परीक्षा को लेकर असमंजस की स्‍थिति बनी हुई है। छात्रों की परीक्षा को लेकर उहापोह जल्‍द खत्‍म होने वाली है। परीक्षा होगी या नहीं, इसे लेकर बुधवार यानी 17 जून को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि परीक्षा कैसे कराई जाएगी।

सीसीएसयू ने पहले 10 जून से मुख्‍य परीक्षा कराने का प्रस्‍ताव और कार्यक्रम बनाकर शासन को भेजा था। इसमें परीक्षा में प्रश्‍नपत्रों की संख्‍या कम करने, प्रश्‍नों की संख्‍या घटाने, परीक्षा का समय तीन घंटे की जगह दो घंटे करने सहित केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का भी प्रस्‍ताव बनाया गया था। सीसीएसयू की जहां मुख्‍य परीक्षाएं छूटी हुई हैं, तो दूसरी ओर सेमेस्‍टर परीक्षा के लिए अभी परीक्षा फार्म भरे जा रहे हैं। बहुत से छात्र परीक्षा न होने की संभावना देखते हुए परीक्षा फार्म भी नहीं भर पा रहे हैं। वहीं कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो परीक्षा को लेकर तनाव की स्‍थिति में हैं। विवि प्रशासन आज तक परीक्षा को लेकर निर्णय नहीं कर पाया है। शासन ने परीक्षा को लेकर कोई निर्देश नहीं मिला है। 10 जून की परीक्षा की प्रस्‍तावित तिथि भी खत्‍म हो चुकी है। ऐसे में परीक्षा समिति परीक्षा को लेकर कोई निर्णय करना चाहती है।

केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा

सीसीएसयू समेत कई विवि की ओर से स्‍नातक और परास्‍नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है शेष कक्षाओं की परीक्षाएं कराए बगैर अगली कक्षा में प्रमोट करने की भी योजना है। अभी बार काउंसिल आफ इंडिया ने भी सभी संस्‍थाओं को विधि की अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने को कहा है। शेष कक्षाओं में छात्रों को वैसे ही प्रमोट करने को कहा है। परीक्षा समिति बार काउंसिल आफ इंडिया के निर्णय पर भी चर्चा करेगी।

ज्‍यादातर छात्र नहींं चाहते परीक्षा

बहुत से छात्र परीक्षा नहीं चाहते हैं, शहर में जिस तरह से संक्रमण की स्‍थिति बढ़ रही है। उसे देखते हुए बहुत से छात्र नहीं चाहते हैं परीक्षा हो। जुलाई में परीक्षा कराना संभव नहीं है। अगर किसी कारण से परीक्षा होती है परीक्षा केंद्रों तक छात्रों को पहुंचना, शारीरिक दूरी रखकर परीक्षा कराना चुनौतीपूर्ण होगा। ऐसे में संभावना है कि इस बार परीक्षा न हो।

chat bot
आपका साथी