किसान महापंचायत को लेकर बदला रहा मेरठ के गांवों का माहौल, हर बात को जानने की रही उत्‍सुकता

महापंचायत को लेकर जिले के तमाम गांवों में दिनभर बेचैनी का माहौल रहा। महापंचायत में शामिल न होने वाले किसानों में वहां हुए फैसलों को जानने की बेताबी दिखी। किसान आपस में चर्चाओं में तो मशगूल रहे ही अन्य माध्यमों के सहारे भी महापंचायत का अपडेट लेते रहे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:46 PM (IST)
किसान महापंचायत को लेकर बदला रहा मेरठ के गांवों का माहौल, हर बात को जानने की रही उत्‍सुकता
किसान महापंचायत को लेकर बदला रहा मेरठ के गांवों का माहौल

जागरण संवाददाता, मेरठ। महापंचायत को लेकर जिले के तमाम गांवों में दिनभर बेचैनी का माहौल रहा। महापंचायत में शामिल न होने वाले किसानों में वहां हुए फैसलों को जानने की बेताबी दिखी। किसान आपस में चर्चाओं में तो मशगूल रहे ही, अन्य माध्यमों के सहारे भी महापंचायत का अपडेट लेते रहे।

मेरठ से बड़ी संख्या में किसान महापंचायत में शामिल हुए। लेकिन तमाम किसान ऐसे भी रहे जो विभिन्न कारणों से पंचायत में शामिल नहीं हो सके। ऐसे किसानों का ध्यान भी महापंचायत पर रहा। महापंचायत में कौन शामिल रहा, किसने क्या कहा, कहां-कहां से किसान शामिल हुए, गन्ना भुगतान या मूल्य वृद्धि को लेकर कुछ कहा गया आदि सवालों को लेकर किसानों में बेचैनी रही। माछरा के किसान राकेश कुमार बताते हैं कि कुछ मामलों में हमारी सोच जुदा हो सकती है, लेकिन किसान हित के मामले में सब एक हैं। हम महापंचायत में नहीं जा सके, लेकिन वहां क्या हुआ होगा, इसको जानने की बेताबी रही। ऐसे ही गो¨वदपुरी के किसान राजेंद्र शर्मा बताते हैं कि टीवी पर कई बार समाचार के माध्यम से महापंचायत को देखा, लेकिन कुछ समझ में नहीं आया। किसान महापंचायत में भाग लेने से हजारों की संख्या में रालोद कार्यकर्ता बस और ट्रैक्टर ट्रालियों से मुजफ्फरनगर पहुंचे। मीडिया संयोजक सुनील रोहटा ने बताया कि पंचायत में भाग लेने वाले किसानों पर रालोद पदाधिकारियों ने पुष्पवर्षा की। सिवाल खास से दो दर्जन से अधिक बसों में लोग रवाना हुए।

मवाना क्षेत्र से हजारों किसान महापंचायत में हुए शामिल

नगर व देहात क्षेत्र से रविवार सुबह हजारों किसान ट्रैक्टर-ट्राली व अन्य वाहनों से मवाना बाईपास से होते हुए मुजफ्फरनगर में भाकियू की महापंचायत में शामिल होने के लिए निकले। भाकियू के मंडल प्रभारी गांव मुबारिकपुर निवासी चौ. नरेश कुमार ने बताया कि सैदीपुर, तिगरी, कोहला, कौल, पिलौना, बहजादका, गणोशपुर, भैंसा, राफन आदि गांवों से हजारों किसान महापंचायत में शामिल हुए। वहीं रालोद के जिला उपाध्यक्ष चौ. रतन सिंह व युवा रालोद के विकास सिंह के नेतृत्व में किसान मुजफ्फरनगर रवाना हुए। बहसूमा प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के गांवों से किसानों का मुजफ्फरनगर के लिए सुबह से ही निकलना आरंभ हो गए थे।

टोल फ्री के बावजूद धरने पर बैठे कार्यकर्ता

टोल प्लाजा फ्री होने के बाद भी दोपहर को कुछ गाड़ियों में लगे फास्टैग से टोल वसूली गई थी। इसको लेकर भाकियू कार्यकर्ता टोल पर हंगामा करते हुए दरी बिछाकर धरने पर बैठ गए। कहना था कि फास्टैग से रुपये कटने का मैसेज मोबाइल पर आ रहा है। टोल प्लाजा पर ड्यूटी पर तैनात एसपी ट्रैफिक ने कार्यकर्ताओं को समझाकर शांत किया।

’पंचायत में शामिल न होने वाले किसानों में दिनभर रही हलचल

’किसान नेताओं ने क्या कहा होगा, कहां-कहां से आए किसान, कैसा रहा माहौल इस पर दिनभर चलती रही चर्चाएं

सिवाया टोल प्लाजा से मुजफ्फरनगर की महापंचायत के लिए रवाना होते रालोद नेता राहुल देव व अन्य ग्रामीण’ जागरण

सरधना के छुर गांव में मुजफ्फरनगर में आयोजित महापंचायत के लिए रवाना होने से पहले मौजूद भारी संख्या में किसान’ सौ. भाकियू कार्यकर्ता

भाकियू व रालोद नेता किसान महापंचायत में हुए शामिल

भीड़ के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने शनिवार की मध्यरात्रि में सलावा व कांवड़ पटरी मार्ग के सभी संपर्क मार्गों पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया था। उधर, रविवार की सुबह सरूरपुर, रोहटा, सरधना व दबथुवा देहात क्षेत्र के दर्जनों गांव के हजारों की संख्या में भाकियू कार्यकर्ता, किसान व रालोद नेता ट्रैक्टर ट्राली व बसों पर सवार होकर महापंचायत में शामिल होने के लिए रवाना हुए। गांव छुर निवासी भाकियू कार्यकर्ता विनेश प्रधान के नेतृत्व में क्षेत्र के गांवों से बड़ी संख्या में किसान मुजफ्फरनगर गए। वहीं दबथुवा क्षेत्र के रालोद नेता संजय चौधरी व भाकियू नेता रामबोस के नेतृत्व में बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर ट्राली व बसों से गए। इसके अलावा सरूरपुर व रोहटा क्षेत्र के भाकियू नेता राजकुमार करनावल के नेतृत्व में किसान रवाना हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी